Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी! SC ने बदला NGT का फैसलाः अमरनाथ यात्री बाबा बर्फानी के सामने खड़े होकर लगा सकेगें भगवान शिव के जयकारे

सोमवार को सु्प्रीम कोर्ट ने एनजीटी के आदेश को पलटते हुए अमरनाथ गुफा में श्रद्धालुओं को हिम शिवलिंग के सामने खड़े होकर भगवान शिव के जयकारे लगाने की छूट दे दी हैं।

खुशखबरी! SC ने बदला NGT का फैसलाः अमरनाथ यात्री बाबा बर्फानी के सामने खड़े होकर लगा सकेगें भगवान शिव के जयकारे
X
सुप्रीम कोर्ट ने एनजीट के फैसले को पलटते हुए शिव भक्तों को अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करते वक्त खड़ा होकर जयकारे लगाने की छूट दे दी हैं। दरअसल एनजीटी ने पिछले साल अमरनाथ को साइलेंस जोन घोषित कर दिया था।
जिसके बादे से अमरनाथ गुफा में शोर मचाना, घंटी बजाना आदि जैसी प्रक्रियाओं पर पाबंदी लगा दी गई थी। आपको बता दें कि अपने आदेश को लेकर एनजीटी ने दलील दी थी कि पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग पर इसका बुरा असर पड़ता है जिसके कारण हिम शिवलिंग जल्दी से पिघल जाता है।
लेकिन सोमवार को सु्प्रीम कोर्ट ने एनजीटी के आदेश को पलटते हुए अमरनाथ गुफा में श्रृद्धालुओं को हिम शिवलिंग के सामने खड़े होकर भगवान शिव के जयकारे लगाने की छूट दे दी हैं।
गौरतलब है कि पिछले साल एनजीटी ने अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के जल्द पिघलने के पीछे तर्क दिया था कि यह तय किया जाए कि कोई भी श्रद्धालु गुफा में किसी भी तरह का कोई समान लेकर ना जाएं।
इसके इलावा एनजीटी ने एक और दलील दी कि अमरनाथ गुफा और उसके आस-पास ज्यादा शोर होने से लैंडस्लाइड का खतरा बढ़ जाता हैं। इसलिए गुफा और उसके आस-पास शोर शराबे को कम करके खतरे की संभावनाओं को कम किया जा सकता हैं।

कैसे करे अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें कि आगामी 28 जून से अमरनाथ की यात्रा शुरू होने जा रही हैं। इस अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अपने नियमों में बदलाव किया हैं। इस बार अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु ग्रुप में भी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।
ग्रुप में रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी है कि एक ग्रुप में कम से कम 5 या उससे अधिक सदस्य होने चाहिए। और यह संख्या 200 लोगों तक भी हो सकती हैं। बता दें कि रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 30 मई हैं।
रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यात्रा फॅार्म भरकर रजिस्टर्ड डाक से भेजने होंगे। बता दें कि अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यह फैसला एक ही परिवार के सदस्यों को अलग-अलग तारीखों में यात्रा परमिट मिलने से हो रही परेशानी के चलते लिया हैं। अब एक ही परिवार के लोग ग्रुप में रजिस्ट्रेशन करा कर एक ही तारीख में यात्रा कर सकेंगे।
यहीं नहीं अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने बताया कि यात्रा शुरू होने पर जम्मू व श्रीनगर में तत्काल रजिस्ट्रेशन सेंटर भी खोले जाएंगे। ये सेंटर 28 जून से अगस्त में यात्रा समापन होने तक चलते रहेंगे। तत्काल रजिस्ट्रेशन के लिए भी बैंक में ही शुल्क जमा कराकर उसकी रसीद रजिस्ट्रेशन फार्म के साथ जमा करना होगी।
अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसार वर्ष 2012 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए जाते थे। इसके बाद यह सिस्टम बंद कर दिया गया। अब अगले वर्ष से आनलाइन रजिस्ट्रेशन एक बार फिर से शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story