Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिटकॉइन: RBI ने क्रिप्टो-करेंसी पर लगाईं पाबंदी, तीन महीनों में कीमत होगी शून्य

बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी पर भारत में प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस बाबत गुरुवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बिटक्वाइन को चेतावनी भी जारी कर दी है।

बिटकॉइन: RBI ने क्रिप्टो-करेंसी पर लगाईं पाबंदी, तीन महीनों में कीमत होगी शून्य
X

बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी पर भारत में प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस बाबत गुरुवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बिटक्वाइन को चेतावनी भी जारी कर दी है। आरबीआई के इस अल्टीमेटम के बाद अब आप बैंक या ई वॉलेट के जरिए बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी नहीं खरीद पाएंगे।

आरबीआई ने देश में अधिकृत डिजिटल मुद्रा पेश करने की संभावना के बारे में अध्ययन कराने के लिए एक समूह गठित की है. यह समूह तीन महीने में अपनी रिपोर्ट पेश करेगा।

यह भी पढ़ेंः साइबर सुरक्षा चीफ ने 'वेबसाइट हैकिंग' से किया इनकार, बताया तकनीकी समस्या

ग्राहकों के हितों की चिंता

रिजर्व बैंक ने अपनी क्रेडिट पॉलिसी में कहा कि क्रिप्टोकरेंसी के चलते हमें अपने ग्राहकों के हितों की रक्षा के चिंता हो रही है। आरबीआई ने कहा कि हमें चिंता है कि कहीं इसके चलते लोग मनी लांड्रिंग जैसे मामलों में शामिल न होने लगे।

पहले भी देता रहा चेतावनी

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक बार-बार ग्राहकों, क्रिप्टोकरेंसी रखने वालों और इनके ट्रेडर्स को चेतावनी देता रहता है। इसके पूर्व भी बिटक्वाइन में पैसा लगाने वाले तगड़ा नुकसान उठा चुके हैं। सरकार ने इस करेंसी को मान्यता नहीं दी है।

यह भी पढ़ेंः मुसलमानों के लिए 'अयोध्या विवाद' बहुविवाह से अधिक महत्वपूर्ण मुद्दा

डिजिटल मुद्रा पेश करने की संभावना

द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद डिप्टी गवनर्लर बी पी कानूनगो ने कहा कि कई केंद्रीय बैंक अधिकृत डिजिटल मुद्रा पेश करने की संभावना पर चर्चा कर रहे हैं। निजी डिजिटल टोकन (करेंसी) के विपरीत अधिकृत डिजिटल मुद्राएं केंद्रीय बैंक जारी कर सकते हैं।

(भाषा-इनपुट)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story