Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीएम मोदी इंटरव्यू : राम मंदिर, लोकसभा चुनाव 2019, सर्जिकल स्ट्राइक समेत इन मुद्दों पर खुलकर बोले पीएम मोदी

नए साल 2019 (Happy New Year 2019) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरव्यू (PM Narendra Modi Interview) में राम मंदिर (Ram Mandir), लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Chunav 2019) और सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strikes) समेत कई मुद्दों पर खुलकर अपने विचार रखे।

पीएम मोदी इंटरव्यू : राम मंदिर, लोकसभा चुनाव 2019, सर्जिकल स्ट्राइक समेत इन मुद्दों पर खुलकर बोले पीएम मोदी

नए साल 2019 (Happy New Year 2019) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरव्यू (PM Narendra Modi Interview) में राम मंदिर (Ram Mandir), लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Chunav 2019) और सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strikes) समेत कई मुद्दों पर खुलकर अपने विचार रखे। राम मंदिर के मुद्दे पर साफ कर दिया है कि राम मंदिर मुद्दे पर अध्यादेश लाने के बारे में अदालती प्रक्रिया खत्म होने के बाद ही विचार किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन तलाक पर भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही सरकार अध्यादेश लाई थी। सुप्रीम कोर्ट राम मंदिर पर 4 जनवरी को सुनवाई करेगा। मोदी ने कहा कि कांग्रेस के वकील खलल पैदा कर रहे हैं, इसलिए अदालती कार्यवाही धीमी हो गई है। प्रधानमंत्री से पूछा गया था कि क्या भाजपा राम मंदिर मुद्दे को भावनात्मक मुद्दे के तौर पर उठाती है, इस पर मोदी ने कहा- हमने भाजपा के घोषणा-पत्र में भी कहा है कि इस मुद्दे का हल संविधान के दायरे में रहकर ही निकल सकता है।

लोकसभा चुनाव के सवाल पर पीएम मोदी का जवाब

मोदी ने कहा कि अदालती प्रक्रिया खत्म होने दीजिए। जब अदालती प्रक्रिया खत्म हो जाएगी, उसके बाद सरकार के तौर पर हमारी जो भी जवाबदारी होगी, हम उस दिशा में सारी कोशिशें करेंगे। अगले लोकसभा चुनाव को लेकर मोदी ने कहा- 2019 का चुनाव जनता बनाम महागठबंधन होगा। मोदी तो केवल जनता के प्यार और आशीर्वाद का नाम है।

कांग्रेस के सवाल पर पीएम मोदी का जवाब

मोदी ने कहा कि इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि जो लोग 70 साल सत्ता में रहे, उन्होंने अयोध्या मुद्दे का हल निकालने के रास्ते में खलल पैदा करने की पूरी कोशिशें कीं। मैं कांग्रेस से अनुरोध करता हूं कि देश में शांति और एकता के लिए उन्हें अपने वकीलों को अयोध्या विवाद पर खलल पैदा करने से रोकना चाहिए। अदालती प्रक्रिया को अपना रास्ता तय करने देना चाहिए। इस मुद्दे को राजनीतिक तराजू में नहीं तौलना चाहिए।

सर्जिकल स्ट्राइक के सवाल पर पीएम मोदी का जवाब

सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में मोदी ने कहा- जवानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सर्जिकल स्ट्राइक की तारीख दो बार बदली गई थी। उड़ी हमले में जवानों को जिंदा जलाए जाने के बाद सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाई गई थी। मेरे और सेना के भीतर ही भीतर एक गुस्सा पनप रहा था। मैंने जवानों को भेजे संदेश में कहा था कि मिशन की कामयाबी या नाकामी के बारे में मत सोचना। किसी भी प्रलोभन में मत आना और इसे जारी मत रखना। सुबह होने से पहले हर हाल में वापस आना।

मोदी ने कहा कि हमारा जोर केवल इस बात पर था कि इस ऑपरेशन के दौरान हमारा एक भी जवान शहीद ना हो। मैं जानता था कि इसमें बड़ा खतरा है। मैंने कभी अपने लिए किसी राजनीतिक खतरे की परवाह नहीं की। मेरी सबसे बड़ी फिक्र केवल जवानों की सुरक्षा थी। मैं नहीं चाहता था कि उन कमांडोज को कोई भी नुकसान पहुंचे, जो हमारे कहे शब्दों के लिए अपना जीवन न्योछावर करने को तैयार हैं। जब तक हमारे जवान एलओसी के दूसरी तरफ थे, मैं परेशान था। सुबह के समय करीब एक घंटे तक सूचनाएं मिलनी बंद हो गई थीं, यह समय बेहद मुश्किल था। इसके बाद मुझे बताया गया कि वे अभी वापस नहीं लौटे हैं, हालांकि एक-दो यूनिट सुरक्षित स्थानों तक पहुंच गई हैं इसलिए परेशान ना हों। मैंने कहा कि मैं तब तक निश्चिंत नहीं हो सकता, जब तक हमारा आखिरी जवान वापस ना लौट आए।

सर्जिकल स्ट्राइक के सवाल पर पीएम मोदी का जवाब

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भी पाकिस्तान सीमा पार से हमले क्यों करता है, इस पर मोदी ने कहा- एक लड़ाई से पाकिस्तान सुधर जाएगा, यह सोचना बहुत बड़ी गलती होगी। पाकिस्तान को सुधरने में अभी और समय लगेगा।

उर्जित पटेल के सवाल पर पीएम मोदी का जवाब

आरबीआई के गवर्नर रहे उर्जित पटेल ने हाल ही में इस्तीफा दिया था। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि निजी कारणों के चलते पटेल खुद पद छोड़ना चाहते थे। मैं इस बारे में पहली बार यह खुलासा कर रहा हूं। उन्होंने इस्तीफे से छह-सात महीने पहले ही मुझे इस बारे में बताया था। उन्होंने लिखित में भी अपनी इच्छा जताई थी। उन पर किसी तरह का राजनीतिक दबाव होने का कोई सवाल ही नहीं है। बतौर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने अच्छा काम किया।

नोटबंदी के सवाल पर पीएम मोदी का जवाब

नोटबंदी पर मोदी ने कहा- यह कोई झटका नहीं था। हमने सालभर पहले लोगों को चेतावनी दी थी कि अगर आपके पास ऐसा धन (काला धन) है तो आप उसे जमा कर दें। आप जुर्माना भरें और आपकी मदद की जाएगी। हालांकि, उन लोगों को लगा कि मोदी भी दूसरों की तरह व्यवहार करेगा इसलिए बहुत कम लोग स्वत: इसके लिए सामने आए थे।

Share it
Top