Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

WEF: आर्थिक विकास की बजाय कश्मीर मुद्दे पर बात करेंगे नवाज

इस सम्मेलन में भारत की ओर से कई केंद्रीय मंत्रियों तथा उद्योगपतियों सहित करीब 100 लोग भाग लेंगे।

WEF: आर्थिक विकास की बजाय कश्मीर मुद्दे पर बात करेंगे नवाज
नई दिल्ली. विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की पांच दिन की वार्षिक बैठक स्विट्जरलैंड के स्की रिजॉर्ट में आज से शुरू होने जा रही है। दुनिया के अमीर तथा ताकतवर लोगों के इस सम्मेलन में भारत की ओर से कई केंद्रीय मंत्रियों तथा उद्योगपतियों सहित करीब 100 लोग भाग लेंगे। खबर आ रही है कि डब्ल्यूईएफ में आर्थिक मुद्दों के बजाय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ कश्मीर मुद्दे को उठा सकते हैं।
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र (यूएन) चीफ और विश्व नेताओं से कश्मीर में हस्तक्षेप और मानव अधिकारों के उल्लंघन के मुद्दों पर भी बातचीत कर सकते हैं। रविवार को डब्ल्यूईएफ कार्यकारिणी अध्यक्ष और विदेश मंत्री क्लॉस श्वाब ने जानकारी दी है कि नवाज शरीफ इस बैठक में शामिल होंगे। इस महीने से पहले पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मलिया लोधी ने नए यूएन चीफ से सामने कश्मीर मुद्दे के बारे में बताया।
इसके अलावा ब्रिटेन, चीन, पाकिस्तान तथा बांग्लादेश सरकारों के प्रमुख भी बैठक में भागीदारी करेंगे। सम्मेलन में वैश्विक अर्थव्यवस्था तथा प्रतिक्रिया वाले जवाबदेह नेतृत्व की जरूरत पर विचार विमर्श होगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और निर्मला सीतारमण के अलावा सम्मेलन में नीति आयोग के अरविंद पनगढ़िया, डीआईपीपी के सचिव रमेश अभिषेक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू हिस्सा लेंगे।
इस बार डब्ल्यूईएफ सम्मेलन में नरेंद्र मोदी सरकार के नोटबंदी के कदम के अलावा अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के साथ ‘वैश्वीकरण में कमी’ आदि विषयों पर भी चर्चा होगी। बैठक में 100 से अधिक देशों से 3,000 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं जिनमें प्रमुख कंपनियों से 1,200 मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) भी शामिल है। सम्मेलन में विभिन्न देशों के प्रतिनिधि महत्वपूर्ण आर्थिक और भू-राजनीतिक मुद्दों पर गहन विचार विमर्श करेंगे।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top