logo
Breaking

केदारनाथ में पीएम मोदी बोले- दिवाली के बाद शुरू होना चाहिए विकास का नया बही खाता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का केदारनाथ में छह महीने में यह दूसरा दौरा है।

केदारनाथ में पीएम मोदी बोले- दिवाली के बाद शुरू होना चाहिए विकास का नया बही खाता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ में कहा है कि दिवाली के बाद विकास का नया बही खाता शुरू होना चाहिए। इसके लिए मैं सभी राज्यों को आमंत्रित करता हूं। देखना होगा कि अब कौन इस दौड़ में आगे निकलता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि बाबा ने एक बार फिर से मुझे बुलाया है। इसलिए मैं यहां बाबा के चरणों में आया हूं। मेरे लिए सवा सौ करोड़ देशवासियों की सेवा ही बाबा की सेवा है, यही बद्रीविशाल की सेवा है।

पीएम ने आगे कहा कि गुजरात में आज नए साल की शुरुआत हुई है। नूतन वर्ष अभिनंदन, सभी को साल मुबारक हो। केदारनाथ में पुनर्निमाण के शिलान्यास का मौका मिलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केदारनाथ में जो पुनर्निर्माण किया जाएगा, उसमें आधुनिकता के साथ उसकी पुरानी आत्मा को भी बरकरार रखा जाएगा। मंदाकिनी और सरस्वती नदी के संगम पर घाटों को निर्माण भी होगा। केदारनाथ मंदिर का मार्ग भी चौड़ा किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा केदारनाथ के पुनर्निर्माण में धन की कोई कमी नहीं आने दी आएगी। धार्मिक पर्यटन को नई दिशा दी जाएगी। उत्तराखंड के विकास में यह बड़ा योगदान दे सकता है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की केदारनाथ यात्रा को लेकर भाजपा में शुरू हुआ घमासान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ से जुड़ी अहम पांच योजनाओं का शिलान्यास कर दिया है। इसमें मंदिर मार्ग का चौड़ीकरण, शंकराचार्य संग्रहालय और अन्य निर्माण योजनाएं भी शामिल हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना को संपन्न कर लिया है। प्रधानमंत्री ने गर्भगृह में मंदिर के पुजारियों के साथ रुद्राभिषेक किया। इस दौरान उन्होंने आधा घंटा मंदिर परिसर में गुजारा।

प्रधानमंत्री मोदी वायुसेना के हेलिकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचे। जॉलीग्रांट हवाई अड्डे पर पीएम का स्वागत राज्यपाल के. के. पॉल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया। पीएम मोदी की इस यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

जॉलीग्रांट हेलिपेड से पीएम मोदी अब कड़ी सुरक्षा में केदारनाथ धाम के लिए रवाना हो गए। छह महीने में पीएम मोदी की यह दूसरी यात्रा है। इसके साथ ही पीएम मोदी यहां की कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

दरअसल, पीएम मोदी भगवान शिव के जबर्दस्त भक्त हैं। इस साल मई में कपाट खुलने के फौरन बाद और अब कपाट बंद होने से ठीक एक दिन पहले पीएम मोदी ने केदारनाथ धाम के दर्शन किए हैं।

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव को लेकर चिदंबरम ने कसे PM मोदी, EC पर करारे तंज

इसी साल तीन मई को केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने के बाद पीएम मोदी सबसे पहले दर्शन करने पहुंचे थे। उस दौरान उन्होंने गर्भगृह में रुद्राभिषेक भी किया था। इसके साथ ही उन्होंने केदारनाथ के निर्माण कार्यों का जायजा लिया था।

भाजपा सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी पांच अहम परियोजनाओं की आधारशीला रखेंगे। इसमें कई पुनर्निर्माण परियोजनाएं भी शामिल हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
मोदी के दौरे को मद्देनजर प्रदेश सरकार ने केदारनाथ में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। SPG के अलावा उत्तराखंड पुलिस के जवानों की भी भारी संख्या में तैनाती गई है। मोदी केदारनाथ धाम में करीब डेढ़ घंटे के लिए रुकेंगे।
बता दें कि 2013 में आई विनाशकारी बाढ़ में केदारनाथ मंदिर और उसके आस-पास के इलाकों को भारी क्षति पहुंची थी। प्रधानमंत्री की यात्रा को देखते हुए केदारनाथ मंदिर को फूलों से सजाया गया है। पीएम मोदी की यात्रा के अगले दिन हिमालयी मंदिर सर्दियों के लिए बंद कर दिया जाएगा।
Loading...
Share it
Top