logo
Breaking

खुशखबरी! भारतीय रेलवे का एक और तोहफा, ट्रेन लेट होने पर मिलेगी ये सुविधा

न भारतीय रेलवे ने अब ये सुविधा 1,373 ट्रेनों के लिए शुरू कर दी है।

खुशखबरी! भारतीय रेलवे का एक और तोहफा, ट्रेन लेट होने पर मिलेगी ये सुविधा

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और साथ ही ट्रेनों का लेट होना भी शुरू हो गया है। सोशल मीडिया पर ट्रेनों की तुलना लोग बैल गाड़ी से कर रहे हैं। लेकिन अब भारतीय रेलवे ने ट्रेन लेट होने की सूरत में यात्रियों को लिए नई सुविधा की व्यवस्था की है।

इसके तहत जब कोई ट्रेन लेट होगी तो इसकी जानकारी रेलवे आपको खुद देगा। पहले ये सुविधा कई ट्रेनों के लिए थी लेकिन भारतीय रेलवे ने अब ये सुविधा 1,373 ट्रेनों के लिए शुरू कर दी है।
ट्रेन लेट होन पर एसएमएस के जरिए सूचना देने की सुविधा दूरंतो, गरीबरथ, सुविधा, हमसफर समेत कई सुपरफास्ट और प्रीमियम ट्रेनों के लिए शुरू की गई। इससे पहले इस सेवा की शुरूआत 4 नवंबर को की गई थी लेकिन यह सुविधा सिर्फ कुछ ट्रेनों तक ही सीमित थी।

रिजर्वेशन पर्ची पर लिखना होगा अपना नंबर
रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पहले ये सुविधा सिर्फ राजधानी, शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में ही दी जाती थी। लेकिन अब ये सुविधा 1,373 से भी ज्यादा ट्रेनों में दी जाएगी। कोई ट्रेन शुरू होने के बाद एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो इस बारे में उस ट्रेन के यात्रियों को एसएमएस के जरिए सूचना दी जाएगी। अगर इस सुविधा का लाभ किसी व्यक्ति को उठाना है तो उसे रिजर्वेशन पर्ची पर अपना नंबर लिखना होगा।
इस सुविधा से ये फायदा होगा कि ट्रेन लेट होने की स्थिति में यात्रियों को पूछताछ केंद्र पर भटकना नहीं पड़ेगा।
Loading...
Share it
Top