Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rules to change from 1st June : आज से LPG गैस और फ्लाइट किराये के साथ बदल रहे ये 7 नियम, आम आदमी की जेब होगी ढीली

एक जून से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम, फ्लाइट का किराया, चेक पेमेंट से बदलने का नियम और ई-फाइलिंग वेब पोर्टल के साथ ही गूगल भी फोटोज स्टोरेज में बदलाव होने जा रहा है।

Rules to change from 1st June : आज से LPG गैस और फ्लाइट किराये के साथ बदल रहे ये 7 नियम, आम आदमी की जेब होगी ढीली
X

Rules to change from 1st June : आज से बदल रहे ये 7 नियम, आम आदमी पर पड़ेगा सीधा फर्क

देश में हर महीने कुछ नियमों में बदलवा होता रहता है और अब एक जून यानी आज से देशभर में 7 बड़े बदलाव होने जा रही हैं। आखिर इन नियमों में आम आदमी पर कैसे फर्क पड़ेगा। इसे जानना बहुत जरूरी है। एक जून से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम, फ्लाइट का किराया, चेक पेमेंट से बदलने का नियम और ई-फाइलिंग वेब पोर्टल के साथ ही गूगल भी फोटोज स्टोरेज में बदलाव करने जा रहा है। इन चीजों में हो रहे बदलाव का असर हमारे जीवन पर जरूर पड़ेगा....

1. गैस सिलेंडर की कीमत

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें तेल कंपनियों के द्वारा तय की जाती हैं। ऐसे में कीमतों में इजाजा हो सकता है।

2. फ्लाइट का किराया

एक जून से देश हमें हवाई यात्रा मंहगी हो रही है। इसको लेकर डीजीसीए ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर दिया था। किराए में 13 से 16 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 40 मिनट की दूरी वाले विमानों के किराए की निचली सीमा 2,300 रुपये से बढ़ाकर 2,600 रुपये हो गई है।

3. पीएफ अकांट से आधार को जोड़ना जरूरी

सरकार ने एक जून से प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ खातों को आधार से जुड़ना अनिवार्य कर दिया है। सभी पीएफ खाता धारकों को आधार से वेरिफाई करना होगा। इसका भी नोटिस ईपीएफओ के द्वारा जारी कर दिया।

4. ई-फाइलिंग के लिए नया पोर्टल लॉन्च

आयकर विभाग ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करने जा रहा है। ऐसे में 7 जून से सभी टैक्सपेयर्स को नए पोर्टल से जुड़ना होगा। बता दें कि एक जून से लेकर 6 जून तक ई-फाइलिंग पोर्टल बंद रहेगा।

5. बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से पेमेंट का तरीका बदल रहा

बैंक ऑफ बड़ौदा अपने ग्राहकों के लिए एक जून से चेक से पेमेंट का तरीका बदल रहा है। 'पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन' शुरू हो रहा है। इसमें भी बैंक की तरफ से शर्त रखी है कि आपका चेक तभी रिकन्फर्म होगा जब 2 लाख रुपए या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी होगा।

6. गूगल फोटोज स्टोरेज फ्री नहीं

गूगल ने भी एक जून से अपना नियम बदल दिया है। अब गूगल फोटोज में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं हो पाएगी। हर यूजर को गूगल की तरफ से सिर्फ 15 जीबी स्टोरेज मिलेगा।

7. यूट्यूब से कमाई करने वालों को देना होगा टैक्स

अब एक जून से यूट्यूबर्स को अपनी कमाई से टैक्स देना होगा। ये नियम सिर्फ बाहर के लिए हैं। अगर आपके वीडियो को अमेरिकी व्यूवर्स देखते हैं तो आपको टैक्स देना होगा।

Next Story