Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत अब खुद बनाएगा हथियार, आत्मनिर्भर बनने के लिए 17 कंपनियों से बात कर रहे पीएम नरेंद्र मोदी

बात बनी तो लार्सन एंड टूब्रो और गोदरेज सहित 17 अन्य कंपनियां 'मेड इन इंडिया' छोटे हथियारों के बड़े निर्माता होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान की घोषणा के बाद केंद्र सरकार का ये सबसे बड़ा कदम है।

भारत अब खुद बनाएगा हथियार, आत्मनिर्भर बनने के लिए 17 कंपनियों से बात कर रहे पीएम नरेंद्र मोदी
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो)

भारत ने हथियारों के मामले में आत्म निर्भर बनने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान की घोषणा के बाद केंद्र सरकार का ये सबसे बड़ा कदम है। बात बनी तो लार्सन एंड टूब्रो और गोदरेज सहित 17 अन्य कंपनियां 'मेड इन इंडिया' छोटे हथियारों के बड़े निर्माता होंगे। सत्ता से जुड़े विश्वसत सूत्रों ने बताया कि देश के अर्द्धसैनिक बलों के लिए केंद्रीय गृहमंत्रालय के मार्फत अब तक विदेश से हथियार आयात किए जाते रहे हैं।

इन कंपनियों से बातचीत कर ये संभावनाएं तलाशी जा रही हैं कि देश में ही इनका निर्माण किस हद तक किया जा सकता है? क्या मांग के अनुरूप उत्पादन संभव है? सूत्रों ने बताया कि ऐसी चुनिंदा कंपनियों से केंद्र सरकार के आला अधिकारी बातचीत कर रहे हैं जिनको हथियार बनाने का लाइसेंस मिला हुआ है।

लार्सन एंड टूब्रो और गोदरेज के अलावा वेम टेक्नोलॉजिस, कल्याणी स्टे्रटजिस, श्याम आमर्स, प्रीमियर एक्सप्लोसिव एंड एचवाईटी जैसी इस क्षेत्र की महारथी निजी कंपनियां भी शुमार हैं। सूत्रों ने बताया कि कंपनी प्रमुख से बातचीत के लिए बुलाई गई बैठक में आईटीबीपी, बीएसफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ, एनएसजी और असम राइफल्स के आला अधिकारी भी शामिल थे।

Next Story