Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर आपका आधार कार्ड कोई और कर रहा है इस्तेमाल तो तुरंत आ जाएगा ईमेल, जानें पूरा प्रोसेस

आज रेलवे, बैंक, मोबाइल सिम हर जगह पर काम करवाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

अगर आपका आधार कार्ड कोई और कर रहा है इस्तेमाल तो तुरंत आ जाएगा ईमेल, जानें पूरा प्रोसेस

आधार कार्ड भारत में रह रहे आम आदमी की पहचान बन चुका है और यही वजह है कि हर काम के लिए आईडी के तौर पर आधार कार्ड की मांग की जाती है। आज रेलवे, बैंक, मोबाइल सिम हर जगह पर काम करवाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में आधार कार्ड पूरी तरह सुरक्षित है या नहीं और इसका कहीं अवैध रूप से इस्तेमाल तो नहीं हो रहा ये हर इंसान जानना चाहता है। अगर आपको भी जानना है तो परेशान न हों यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया आपको खुद बता देगा कि कब और किसने आपका आधार कार्ड इस्तेमाल किया है।
जब भी आपके आधार कार्ड का कहीं सत्यापन के लिए इस्तेमाल होगा तो UIDAI आपको इसका ईमेल भेज देगा। इसके लिए UIDAI के पास आपके ईमेल आईडी की जानकारी होना आवश्यक है। आप इसकी वेबसाइट पर जाकर इस जानकारी को झट से अपडेट कर सकते हैं। अगर आप अपनी आईडी बदलना चाहते हैं या चेंज कर ली है तो भी आप नई आईडी UIDAI के पोर्टल पर अपडेट कर सकते हैं।
UIDAI आपको बता देगा कि आपका आधार कब, कहां और कितने बजे यूज हुआ। साथ ही ये भी जानकारी दी जाएगी कि अगर आपने ऑथेंटिफिकेशन नहीं किया तो आप 1947 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर help@uidai.gov.in पर ईमेल कर शिकायत कर सकते हैं।
फीडबैक भी ले रहा है UIDAI
UIDAI की तरफ से आम लोगों से फीडबैक लिया जा रहा है जिसमें ये पूछा जा रहा है कि क्या आधार का इस्तेमाल आपकी सहमति से हुआ है, क्या आपको इसका उद्देश्य बताया गया है, साथ ही कितनी बार आपसे ऑथेंटिफिकेशन लिया गया। इस फॉर्म को भरकर आप अपनी बाक UIDAI तक पहुंचा सकते हैं।
Share it
Top