Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत-पाक सीमा पर स्मार्ट निगरानी के लिए लेजर अलार्म और ग्राउंड सेंसर से लेस दीवार बनेगी

भारत-पाक सीमा पर स्मार्ट निगरानी, लेजर अलार्म और ग्राउंड सेंसर से लैस दीवार बनेगी

भारत-पाक सीमा पर स्मार्ट निगरानी के लिए लेजर अलार्म और ग्राउंड सेंसर से लेस दीवार बनेगी
X

भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पर आये दिन होने वाली आतंकी घुसपैठ रोंकने के लिए केंद्र सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं। इसके लिए सरकार ने सीमा पर स्मार्ट फेंसिंग प्रणाली लगाने का फैसला किया है।

जानकारी के मुताबिक फिलहाल ये है हाई टेक निगरानी सिस्टम भारत पाक की करीब 5.5 किलो मीटर बॉर्डर पर लगाया जाएगा। इससे सीमा पर घुसपैठ रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल के जवानो को मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- बंगाली हिन्दुओं को लुप्त होने से बचाने के लिए NRC एकमात्र विकल्प: जिष्णु बसु

यह अपनी तरह की पहली हाईटेक निगरानी प्रणाली होगी, जो हवा, पानी और जमीन और भूमिगत स्तर पर एक अदृश्य इलेक्ट्रॉनिक दीवार की तरह काम करेगी। इसे भरात-पाक और भारत-बांग्लादेश सीमा के दुर्गम इलाकों में लगाया जायेगा।

रक्षा इभाग के सुत्रिन के मुताबिक बाद में इस स्मार्ट फेंसिंग का विस्‍तार करीब 2400 किलोमीटर लंबी पाकिस्‍तान-बांग्‍लादेश की सीमा तक किया जायेगा।सीमा पर लगाईं जाने वाली इस स्मार्ट दीवार में में इन्फ्रा-रेड और लेजर बेस्ड इंट्रूडर अलार्म की सुविधा होगी।

इसे भी पढ़ें- पीएम ने 500 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का किया शिलान्यास, बोले- बदल रही है काशी

इसके अलावा इसमें थर्मल इमेजर भी होगा जिससे एक अदृश्य जमीनी दीवार बन जाएगी और हवा में निगरानी के लिए एयरशिप की तरह भी काम करेगा। इस स्मार्ट दीवार में एक ग्राउंड सेंसर भी लगा होगा जो घुसपैठियों की किसी भी हरकत की जानकारी समय समय पर सुरक्षा बलों को उपलब्ध करत रहेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top