Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हैकर्स के निशाने पर भारत के 70 फीसदी ATM

2014 से ही माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक्सपी के लिए नहीं देता है सिक्योरिटी पैच और दूसरे टूल्स।

हैकर्स के निशाने पर भारत के 70 फीसदी ATM
X

भारत में करीब 70 प्रतिशत एटीएम में आउटडेटेड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल इस कारण से साइबर हमावारों की हमारे एटीएम पर नजर है।

इसी डर से केन्द्र सरकार ने आरबीआई, बैंकों, शेयर बाजार और पेमेंट गेटवेज सहित सभी अहम संस्थानों को इस वाइरस के संबंध में अलर्ट जारी कर दिया है।

भारत उन 99 देशों में शामिल है जो हालिया साइबर हमले का शिकार हुआ। आंध्र प्रदेश पुलिस के 102 कम्प्यूटर सिस्टम को कल साइबर हमलावारों ने हैक कर लिया।

ऐसे में सबसे पहले सबसे बड़ी चिंता की बात ये है कि देश के 70 प्रतिशत एटीएम में आउटडेटेड विंडोज का इस्तेमाल करते हैं। इसका पूरा नियंत्रण उन वेंडर्स के हाथों में होता है जो बैंकों को ये सिस्टम मुहैया कराते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज एक्सपी को सपोर्ट करना बंद कर दिया है। 2014 से ही माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक्सपी के लिए सिक्योरिटी पैच और दूसरे टूल्स नहीं देता है।

हालांकि साइबर अटैक के बाद कल कंपनी ने विंडोज एक्सपी के लिए अपडेट्स रिलीज किए हैं। अगर साइबर हमलावारों ने भारत में एटीएम पर हमला किया तो स्थिति कितनी खराब हो सकती है इसका अंदाजा लगाना मुश्किल हैं।

निसान-रेनॉ के प्लांट में प्रोडक्शन बंद

वायरस हमले की वजह से चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित निसान-रेनॉ के प्लांट में प्रोडक्शन बंद कर देना पड़ा, हालांकि कंपनी की तरफ से इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं आई है।

फ्रांस ने हैक किए आंध्र के सर्वर

इधर, आंध्र प्रदेश पुलिस ने बताया कि उसके कई सिस्टम हैक कर लिए गए हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि विजयवाड़ा,तिरुपति, विशाखापत्तनम और श्रीकाकुलम में पुलिस सर्वर को फ्रांस के किसी हैकर ने हैक कर लिया।

उन्होंने कहा कि जब हम सिस्टम खोलने की कोशिश करते हैं तो वह पासवर्ड मांगता है। हालांकि राहत की बात यह है कि पुलिस का डेटा पुरी तरह सुरक्षित है।

पुलिस ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय और अन्य राज्यों से तालमेल कर अपना डेटा सुरक्षित कर लिया है।

आज फिर हो सकता है ग्लोबल साइबर अटैक

सिक्योरिटी रिसर्च से जुड़ी एक संस्था ने रविवार को चेतावनी दी है कि शुक्रवार को हुए ग्लोबल साइबर अटैक के बाद दूसरा बड़ा साइबर अटैक सोमवार को भी हो सकता है।

बीते शुक्रवार को हुए साइबर अटैक से दुनिया भर के 125,000 से ज्यादा कंप्यूटर सिस्टम इंफेक्ट हो गए थे। रविवार को टेक्निकल स्टाफ इन्फेक्टेड कंप्यूटरों को रीस्टोर करने और बाकियों को सुरक्षा के लिहाज से और चुस्त-दुरुस्त बनाने में युद्धस्तर पर जुट गए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story