Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

GST से उपभोक्ता को कई परेशानी नहीं, कुछ व्यापारी मचा रहे हैं शोर: जेटली

जेटली ने कहा कि देश में कोई भी ग्राहक शिकायत नहीं कर रहा।

GST से उपभोक्ता को कई परेशानी नहीं, कुछ व्यापारी मचा रहे हैं शोर: जेटली

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि जीएसटी दरों को लेकर महज कुछ व्यापारी ही शोर क्यों मचा रहे हैं जबकि कराधान का बोझ उपभोक्ताओं पर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें:GST: आजादी से लेकर अब तक हुए ये बड़े बदलाव

जेटली ने कहा, माल एवं सेवा कर के बारे में उपभोक्ता शिकायत नहीं कर रहे हैं, क्योंकि सरकार ने जीएसटी दरें तर्कसंगत स्तरों पर रखी हैं।

इसे भी पढ़ें: GST: व्यापारी से लेकर आम आदमी को होंगे ये फायदे

उन्होंने कहा, 'पूरे देश में कहीं भी कोई उपभोक्ता शिकायत नहीं कर रहा है, क्योंकि हमने करों की श्रेणियां ताकर्कि बनाने का प्रयास किया है। तो क्यों एक या दो व्यापारी शिकायत कर रहे हैं व्यापारियों को कर नहीं भरना पड़ता, कर उपभोक्ता देता है।'

वित्तमंत्री ने कहा कि कोई यह दावा नहीं कर सकता कि कर नहीं चुकाना उसका मौलिक अधिकार है।

हमारे समाज की सोच बन गयी थी कि कर न चुकाना कोई गलत बात नहीं है। इस मानसिकता को बदलने और नयी सोच पैदा करने की जररत है।

भारत को यदि विकासशील देश से विकसित देश बनना है तो लोगों की सोच और प्रवृति विकसित अर्थव्यवस्थाओं की भांति होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि किसी भी आर्थिक सुधार के लिए जररी है कि सरकार की दिशा सही हो। किसी भी अधकचरे प्रयास से सुधार नहीं होते, सरकार हिचक गयी तो वह सुधार लाने में कभी सफल नहीं होती है।

जेटली ने कहा कि कुछ आलोचकों की इस बात को खारिज किया कि जीएसटी में केवल एक दर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भविष्य में 12 और 18 प्रतिशत की दरें किसी एक जगह मिल सकती हैं,

लेकिन आज यदि हम केवल एक दर 15 प्रतिशत की दर रखते हैं तो गरीबों के इस्तेमाल की चीजें, जिनपर कर की दर शून्य रखी गयी है, महंगी हो जाएंगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री एवं राज्यों के वित्त मंत्रियों की सदस्यता वाले जीएसटी काउंसिल ने 5,12,18 और 28 प्रतिशत का चार टैक्स स्लैब तैयार किया है।

वित्त मंत्री ने कहा, 'चिंता की कोई बात नहीं है। कुछ लोग चिंतित है और वे इससे दूरी बना रहे हैं। यह देश का सामूहिक फैसला है और मुझे भरोसा है कि इससे देश को लाभ मिलेगा। जब कभी बदलाव होता है, तो टेक्नॉलजी आधारित दिक्कतें होती ही हैं।'

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top