Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

AAP नेता ने इस वेबसाइट से खरीदी थी EVM!

दिल्ली विधानसभा में इस आप नेता ने स्पेशल कोड डालकर ईवीएम में गड़बड़ी करके दिखाई थी।

AAP नेता ने इस वेबसाइट से खरीदी थी EVM!
X

ऑनलाइन समान बेचने वाली कंपनी अमेजॉन अब इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की भी बिक्री कर रही है। अब आप भी भारतीय लोकतंत्र राजनीति की किस्मत तय करने वाली इस मशीन को मात्र 17 सौ रुपये की कीमत अदा कर के अपने घर ले जा सकते हैं।

अमेजॉन पर मौजूद ईवीएम जैसे इस प्रोडक्ट नाम का नाम DIY Kit – Electronic Voting Machine (EVM) है। अमेज़न ने इस प्रोडक्ट की बिक्री 25 नवबंर 2016 से शुरू की है।
अमेजॉन ने अपने इस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा कि ये किट ईवीएम का प्रोटोटाइप डेवलप करने की एक कोशिश है। और इस मशीन के जरिये वोट किया जा सकता है।
अमेजॉन ने बताया कि इस मशीन में एक यूजर एक बार ही वोट डाल सकता है। ऐसा कंट्रोल यूनिट के जरिये ही संभव हो पाता है। वोटिंग खत्म हो जाने के बाद इस मशीन का सिस्टम एक पासवर्ड मांगता है जिसके जरिये किस उम्मीदवार को कितना वोट मिला है इसका पता लगाया जा सकता है।
अमेजॉन ने दावा किया है कि ये मशीन पूरी तरह सुरक्षित है और इसमें छेड़छाड़ की कोई संभावना नहीं है। इस मशीन में अभी चार कैंडिडेट के वोटिंग के लिए सुविधा उपलब्ध है।
अमेजॉन की जानकारी के मुताबिक इस मशीन में वोट तभी डाला जा सकता है जब कंट्रोल यूनिट में वोट देने का वटन दबाया जाता है। कंपनी का दावा है कि इस किट के जरिये ईवीएम बनाया जा सकता है।
गौरतलब है कि मंगलवार 9 मई को दिल्ली विधानसभा में आप के विधायक सौरभ भारद्वाज ने दावा किया कि एक स्पेशल कोड डालकर ईवीएम में गड़बड़ी कर आंकड़ों में फेर बदल किया जा सकता है। उन्होंने इसका डेमो भी दिखाया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story