Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आधार कार्ड नहीं होने पर भी मिलेंगी ये सुविधाएं, UIDAI ने दिया निर्देश

आधार कार्ड न होने पर अस्पताल के बाहर डिलिवरी जैसी खबरें आने के बाद आधार जारी करने वाले प्राधिकरण UIDAI ने यह साफ कर दिया है कि जरूरी सुविधाओं के लिए आधार की आवश्यकता नहीं है।

आधार कार्ड नहीं होने पर भी मिलेंगी ये सुविधाएं, UIDAI ने दिया निर्देश

बीते कुछ दिनों में आधार कार्ड न होने के कारण अस्पताल में इलाज न होने के कारण कई मरीजों को जान से हाथ धोना पड़ा है। इसके साथ ही आधार कार्ड न होने पर अस्पताल के बाहर डिलिवरी जैसी खबरें आने के बाद आधार जारी करने वाले प्राधिकरण UIDAI ने यह साफ कर दिया है कि जरूरी सुविधाओं के लिए आधार की आवश्यकता नहीं है।

UIDAI ने यह साफ तौर पर कहा है कि आधार कार्ड न होने पर आवश्यक सुविधाएं देने से मना नहीं किया जा सकता। साथ ही UIDAI ने बताया कि आधार ऐक्ट में यह साफ है कि आधार नंबर न होने और बूढ़े होने के कारण बायोमेट्रिक्स न मिलने पर भी सुविधाओं को रोका नहीं जा सकता।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक बयान जारी करते हुए सभी सरकारी विभागों, मंत्रालयों और राज्य सरकारों से इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि किसी भी जरूरी सर्विस या फायदा आधार के कारण न रोका जाए।

यह भी पढ़ें: UIDAI भर्ती: इन पदों के लिए निकली हैं बंपर भर्तियां, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

ऐसे सामने आया मामला

गौरतलब है कि आधार की अनिवार्यता ने हाल ही में तब तूल पकड़ा जब गुरुग्राम के एक सिविल अस्पताल में गर्भवती महिला को एमर्जेंसी वॉर्ड में एडमिट नहीं किया गया था। इसके पीछे कारण यह था कि महिला और उसके परिवार वाले आधार नहीं लाए थे। एमर्जेंसी वॉर्ड में एडमिट न होने के कारण महिला ने अस्पताल के बाहर ही बच्चे को जन्म दिया था। हालांकि बाद में अस्पताल में भर्ती ने करने वाले डॉक्टर और नर्स को सस्पेंड कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड न होने पर गर्भवती को नहीं किया एडमिट, महिला ने अस्पताल के गेट पर दिया बच्चे को जन्म

दोषियों पर सख्त ऐक्शन

UIDAI ने बताया, 'हमने मीडिया में हाल के दिनों में रिपोर्ट हुए उन मामलों को जिनमें आधार न होने पर जरूरी सुविधाएं देने से इंकार किया गया, उन्हें गंभीरता से लिया है। जिसके बाद पता चला कि लोअर स्टाफ द्वारा आधार न होने पर अस्पताल में भर्ती न करने जैसे मामलों से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। साथ ही इस तरह के मामले के असल कारणों पता लगाकर दोषियों पर सख्त ऐक्शन लिया जाएगा।'

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top