Logo
Major Air Crash: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर रविवार को अजरबैजान बॉर्डर के पास क्रैश हो गया। उनके साथ विदेश मंत्री समेत कुछ अन्य लोग भी हादसे में मारे गए। हेलॉकॉप्टर का मलबा सोमवार को मिला। 

Major Air Crash: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) की एक हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई। उनके साथ विदेश मंत्री समेत कुछ अन्य लोग भी हादसे में मारे गए। रईसी हादसे के दौरान पड़ोसी देश अजरबैजान में एक बांध के उद्घाटन समारोह में शामिल होकर राजधानी तेहरान लौट रहे थे। लेकिन खराब मौसम की वजह से अजरबैजन बॉर्डर के पास उनका हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ईरान के लोग गम जदा हैं और सरकार (Iran President) ने 5 दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है।

बता दें कि दुनियाभर में कई नामचीन हस्तियों की मौत असमय हेलीकॉप्टर या प्लेन क्रैश में हुई है। इनमें भारत के सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत को कौन भूल सकता है। जनरल रावत के हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर ने पूरे देश को सकते में डाल दिया था। उनका Mi-17V5 चॉपर तमिलनाडु के पास नीलगिरी के जंगल में क्रैश हुआ था। इस हादसे में जनरल रावत की पत्नी मधुलिका समेत 14 लोगों की जान गई थी। आइए, जानते हैं देश-दुनिया में कौन-कौन की हस्तियों ने हेलीकॉप्टर/प्लेन क्रैश में जान गंवाई...

1) प्लेन उड़ाते हुए संजय गांधी की मौत हुई
23 जून 1980, के दिन भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी की मौत एक प्लेन क्रैश में हुई थी। बताया जाता है कि हादसे के दौरान संजय गांधी दिल्ली के सफदरजंग एयरपोर्ट के पास खुद टू-सीटर प्लेन S2A को उड़ा रहे थे। इस दौरान आसमान में स्टंट करते हुए उनका विमान से नियंत्रण खो गया और देखते ही देखते प्लेन आग का गोला बन गया। मौत के वक्त संजय गांधी महज 33 साल के थे।

2) तानाशाह जनरल जिया उल हक भी क्रैश में मारे गए
17 अगस्त 1988, को पाकिस्तान के सैन्य तानाशाह जनरल जिया उल हल समेत 31 लोगों की मौत भी एक प्लेन क्रैश में हुई थी। जनरल ने तख्तापलट करते हुए तत्कालीन प्रधानमंत्री जुल्फीकार अली भुट्टो से गद्दी छीन ली थी। प्लेन क्रैश वाले दिन वह बहावलपुर में अमेरिकी टैंक का डेमो देखकर लौट रहे थे। इस दौरान मौसम साफ था और जनरल जिया उल हक ने सी-130बी हरक्यूलस विमान से इस्लामाबाद के लिए उड़ान भरी थी। लेकिन टेकऑफ के कुछ मिनट बाद ही इसका टॉवर से संपर्क टूट गया और तेज धमाके के साथ यह जमीन पर आ गिरा।

3) साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान की प्लेन क्रैश में मौत
1 जून 2002, को साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेट कप्तान हैंसी क्रोनिए की एक प्लेन दुर्घटना में मौत हो गई थी। क्रोनिए देश के सबसे सफल कैप्टन में से एक थे, लेकिन साल 2000 में उन्होंने मैच फिक्सिंग के आरोप काबूल किए थे। इसके बाद उन पर लाइफ लाइम बैन लग गया था। जोहान्सबर्ग में निर्धारित उड़ान रुकने पर क्रोनिए सिंगल पैसेंजर के रूप में 2 पायलटों के साथ छोटे विमान में सफर कर रहे थे। इसी दौरान यह जॉर्ज एयरपोर्ट के पास पहाड़ियों में क्रैश हो गया। 

4) चिली के पूर्व राष्ट्रपति ने क्रैश में गंवाई जान
6 फरवरी 2024, को चिली के पूर्व राष्ट्रपति मिगुएल जुआन सेबेस्टियन पिनेरा खुद हेलीकॉप्टर उड़ा रहे थे। इसी दौरान तूफान के साथ तेज बारिश आ गई। जिससे पिनेरा का हेलीकॉप्टर एक झील में गिर गया। वह क्रैश के दौरान जिंदा थे और बेहोश हो गए थे, लेकिन सेफ्टी बेल्ट नहीं खोल पाए और पानी में डूबकर पूर्व राष्ट्रपति पिनेरा की मौत हो गई।

5) केन्या के आर्मी चीफ समेत 9 लोगों की मौत
8 अप्रैल 2024, को केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला का हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया था। उनके साथ 9 अन्य सैन्य अधिकारी भी हेलीकॉप्टर क्रैश में मारे गए। यह बेल हेलॉकॉप्टर चेसेगॉन गांव से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। इस बेल हेलीकॉप्टर को अमेरिका ने बनाया है। ईरान राष्ट्रपति रईसी भी इसी हेलीकॉप्टर में सवार थे, लेकिन इसका मॉडल थोड़ा अलग था। 

6) फिलीपींस के राष्ट्रपति मैग्सेसे की भी गई जान
17 मार्च 1957, को फिलीपींस के 7वें राष्ट्रपति रैमन मैग्सेसे की एक विमान दुर्घटना में मौत हुई थी। मैग्सेसे भ्रष्टाचार विरोधी और अपनी अपील के कारण जनता के बीच लोकप्रिय थे। हादसे के दौरान वह सी-47 विमान में सवार थे। सेबू शहर में माउंट मानुंगगल के पास यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। तब इसमें सवार 25 यात्रियों में से सिर्फ एक यात्री जिंदा बच पाया था।

7) इन हस्तियों की हेलीकॉप्टर क्रैश में गई जान
भारत में कई नेताओं और जानी-मानी हस्तियों को हेलीकॉप्टर क्रैश में जान गंवानी पड़ी है। इनमें देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएसआर रेड्डी, अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू, कांग्रेस नेता माधवराव सिंधिया, पूर्व लोकसभा स्पीकर जीएमसी बालयोगी और उद्योगपति ओपी जिंदल के नाम शामिल हैं।

5379487