Ghulam Nabi Azad Took Dig At Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अक्सर प्रेस कॉन्फ्रेंस और रैलियों में दावा करते हैं कि वे भाजपा के खिलाफ बहादुरी से लड़ रहे हैं। उन्हें कोई डर नहीं है। उनके इस बयान पर डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने निशाना साधा। आजाद ने न सिर्फ राहुल गांधी को लपेटे में लिया, बल्कि नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला पर भी कटाक्ष किया।

आजाद ने दोनों को राजनेताओं के बजाय 'चम्मच से खिलाए गए बच्चे' बताया। उन्होंने कहा कि दोनों को सब कुछ थाली में परोसा हुआ मिल गया, दोनों ने अपने दम पर कुछ नहीं किया है। आजाद ने सवाल उठाया कि यदि राहुल गांधी बहादुरी से लड़ रहे हैं तो भाजपा शासित राज्यों में चुनाव लड़ने से उनमें हिचक क्यों है?

केरल क्यों गए राहुल गांधी
गुलाम नबी आजाद उधमपुर लोकसभा क्षेत्र के उखराल इलाके के संगलदान में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी भाजपा से लड़ने का दावा करते हैं, लेकिन उनकी हरकतें कुछ और ही बयां कर रही हैं। भाजपा शासित राज्यों को छोड़कर राहुल गांधी अल्पसंख्यक बहुल राज्य केरल की शरण में क्यों गए?

विरासत का आनंद उठा रहे राहुल-उमर
गुलाम नबी आजाद अपनी पार्टी के उम्मीदवार जीएम सरूरी के समर्थन में प्रचार कर रहे थे। आजाद कभी नेहरू-गांधी परिवार के करीबी थे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और उमर अब्दुल्ला राजनेता नहीं बल्कि चम्मच से दूध पीने वाले बच्चे हैं। उन्होंने जीवन में कोई व्यक्तिगत बलिदान नहीं दिया है और वे केवल इंदिरा गांधी और शेख अब्दुल्ला जैसी शख्सियतों से विरासत में मिली राजनीतिक विरासत का आनंद ले रहे हैं। दोनों ने अपने दम पर कुछ नहीं किया है।

उन्होंने कहा कि अब्दुल्ला चिनाब घाटी में डीपीएपी के खिलाफ प्रचार कर रहे हैं, बीजेपी के खिलाफ नहीं। उन्हें धर्मनिरपेक्ष वोटों को विभाजित करने का काम सौंपा गया है। उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुछ नहीं किया।

लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे आजाद
गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस छोड़ने के बाद अपनी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी बनाई थी। बुधवार को आजाद ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। पार्टी ने 2 अप्रैल को उन्हें कश्मीर अहम अनंतनाग-राजौरी सीट से प्रत्याशी बनाया था। यहां उनका मुकाबला पीडीपी नेता और पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता मियां अल्ताफ अहमद से था। यहां पढ़िए पूरी खबर