Logo
election banner
News in Short, 19 March: देश-दुनिया की ताजा खबरें। राजनीति, खेल, बिज़नेस, एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, जॉब्स, कार-बाइक, मोबाइल और राज्यों की प्रमुख खबरें को एक क्लिक पर पढ़ें।

News in Short, 19 March: देश-दुनिया में हर रोज सैकड़ों खबरें आती हैं। उनमें से कुछ खबरें ऐसी होती हैं, जिनके बारे में जानना अत्यंत जरूरी होता है। राजनीति, खेल, बिज़नेस, एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, जॉब्स, कार-बाइक, मोबाइल के साथ स्थानीय  ख़बरों पर यूजर्स की नज़रें होती हैं। यहां हरिभूमि संक्षेप में जानकारीपरक और ज्ञानवर्धक ख़बरों को एक साथ पेश कर रहा है। भारत में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। रैलियों का दौर शुरू हो गया है। आईपीएल 22 मार्च से शुरू हो रहा है। इनसे जुड़ी प्रमुख खबरें हर रोज एक क्लिक पर पढ़ें। 

टी20 विश्व कप 2024 का ट्रॉफी टूर लॉन्च
वेस्टइंडीज के दिग्गज और सफेद गेंद क्रिकेट के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से एक, क्रिस गेल ने यूएसए के अली खान के साथ आगामी आईसीसी पुरुष टी20 के ट्रॉफी टूर का शुभारंभ करने के लिए न्यूयॉर्क की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को रोशन किया। विश्व कप 2024 ग्लोबल ट्रॉफी टूर 15 देशों का दौरा करेगा, जिसमें वेस्ट इंडीज और यूएसए में आयोजित ऐतिहासिक आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 की उलटी गिनती में सभी नौ मेजबान स्थल शामिल होंगे।

शिवराज सिंह चौहान को महिलाएं सौंप रहीं गुल्लक
मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के प्रचार का रंग धीरे-धीरे चढ़ने लगा है। उम्मीदवार अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में सक्रिय हैं। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भाजपा ने विदिशा से उम्मीदवार बनाया है और वह ग्रामीण इलाकों में प्रचार में जुट गए हैं।

भारतीय यात्री 2024 में साहसिक
भारतीय यात्री एक रोमांचक वर्ष के लिए तैयार हो रहे हैं। यह अमेरिकन एक्सप्रेस 2024 ग्लोबल ट्रैवल ट्रेंड्स रिपोर्ट से पता चला है। यह रिपोर्ट भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान और मैक्सिको सहित सात देशों के यात्रियों के सर्वेक्षण पर आधारित है।

राजस्थान में पीठासीन अधिकारी की मौत
लोकसभा चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी के रूप में नियुक्त एक सरकारी स्कूल के शिक्षक की मंगलवार को राजस्थान के अजमेर जिले में लोकसभा चुनाव के लिए प्रशिक्षण के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

जोमैटो ने लॉन्च किया  'प्योर वेज फ्लीट' और 'प्योर वेज मोड'
जोमैटो के को-फाउंडर और सीईओ दीपिंदर गोयल ने प्योर वेज ग्राहकों का ख्‍याल रखते हुए अपने प्लेटफॉर्म पर 'प्योर वेज फ्लीट' और 'प्योर वेज मोड' को शामिल किया है, जिससे कस्टमर्स को ऐसे रेस्टोरेंट ढूढ़ने में आसानी होगी, जो केवल शाकाहारी भोजन परोसते हैं।

ऑस्ट्रेलिया vs अफगानिस्तान: टी20 सीरीज स्थगित 
ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने मंगलवार को घोषणा की कि उन्होंने अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों में गिरावट का हवाला देते हुए इस साल अगस्त में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली पुरुषों की टी-20 सीरीज को स्थगित कर दिया है।

झामुमो में बगावत, सीता सोरेन बीजेपी में शामिल 
 झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के परिवार का कलह सतह पर आ गया है। हेमंत सोरेन के दिवंगत बड़े भाई दुर्गा सोरेन की पत्नी और झारखंड मुक्ति मोर्चा की विधायक सीता सोरेन ने पार्टी महासचिव सहित सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष शिबू सोरेन को लिखे पत्र में आरोप लगाया है कि पार्टी और परिवार में उनकी लगातार उपेक्षा की जा रही है। उन्होंने पत्र में लिखा, 'मेरे और मेरे परिवार के खिलाफ भी एक गहरी साजिश रची जा रही है। मैं अत्यन्त दुखी हूं। मैंने यह दृढ़ निश्चय किया है कि मुझे झारखण्ड मुक्ति मोर्चा और इस परिवार को छोड़ना होगा। अतः मैं अपनी प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रही हूं।' इसके बाद सीता ने बीजेपी जॉइन कर ली। 

चुनाव से दूर आईपीएल में कमेंट्री करते दिखेंगे सिद्धू
पंजाब में लोकसभा चुनाव से लगभग दो महीने पहले, क्रिकेटर से नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू अपनी पुरानी पिच- क्रिकेट कमेंट्री पर वापस आ गए हैं। स्टार स्पोर्ट्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सिद्धू को लेकर पोस्ट किया है, जिसमें इसकी जानकारी दी गई है।

लखनऊ का जुरासिक पार्क बन कर लगभग तैयार
लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) जनेश्वर मिश्र पार्क के पांच एकड़ क्षेत्र में राज्य का पहला जुरासिक पार्क विकसित कर रहा है। पार्क पूरा होने के अंतिम चरण में है। डायनासोर का मॉडल 55 फीट ऊंचा होगा और चार मीटर ऊंचा बोलने वाला पेड़ जुरासिक पार्क का हिस्सा होगा। पार्क में एक कैफेटेरिया भी बनेगा। किंग कांग, गॉडज़िला, डायनासोर, मैमथ और अन्य जानवरों के बड़े मॉडल इस परियोजना का हिस्सा हैं। ये मॉडल सेंसर से लैस होंगे और आगंतुक उनकी सांस लेने और चलने के ध्वनि प्रभाव का आनंद लेंगे।

धर्मेंद्र ने बहादुर शाह जफर की गजल पर 'लिप सिंक' किया
अनुभवी बॉलीवुड सुपरस्टार धर्मेंद्र, जो हाल ही में करण जौहर निर्देशित फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' में नजर आए थे, उन्‍होंने मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर की लिखी गजल पर होंठ हिलाते (लिप-सिंक करते) हुए अपना एक वीडियो साझा किया।

पशुपति नाथ पारस ने दिया कैबिनेट मंत्री पद से इस्तीफा
केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वो मोदी सरकार में खाद्य और प्रसंस्करण मंत्री थे। एनडीए के बिहार में हुए सीट बंटवारे के बाद से वो नाराज चल रहे थे। उन्होंने कहा कि एनडीए गठबंधन की घोषणा हो गई है। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी हूं। मेरी पार्टी और मेरे साथ नाइंसाफी हुई है। इसलिए मैं मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं। पारस ने इन शब्दों के अलावा कुछ भी नहीं कहा। न ही उन्होंने अपना अगला कदम बताया और न ही चिराग पासवान के खिलाफ एक शब्द कहे। हालांकि पीएम मोदी की तारीफ जरूर करके गए। 

एनटीआर जूनियर 'देवरा पार्ट 1' की गोवा में करेंगे शूटिंग 
तेलुगु सुपरस्टार जूनियर एनटीआर गोवा में अपनी अपकमिंग फिल्म 'देवरा: पार्ट 1' फिल्म की शूटिंग शुरू करने जा रहे हैं। इससे पहले एक्टर को अपनी फिल्म 'आरआरआर' में कोमाराम भीम की भूमिका के लिए जबरदस्त सराहना मिली थी। मंगलवार को फिल्म के एक गाने की शूटिंग शुरू की जा चुकी है। एक्टर हैदराबाद में शूटिंग शेड्यूल तैयार कर चुके थे। 'देवरा: पार्ट 1' में बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान और अभिनेत्री जान्हवी कपूर भी हैं, जो तेलुगु में डेब्यू कर रही हैं।

यूक्रेन ने यूरोपियन यूनियन का जताया आभार
यूरोपियन यूनियन ने यूक्रेन को सैन्य उपकरणों को सुदृढ़ करने के लिए 5.44 बिलियन डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने यूरोपियन यूनियन के इस फैसले का स्वागत किया है।

अदाणी विझिंजम पोर्ट को 'अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार'
 श्रमिकों और कार्यस्थलों को स्वस्थ व सुरक्षित रखने की प्रतिबद्धता के लिए अदाणी विझिंजम पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (एवीपीपीएल) को ब्रिटिश सुरक्षा परिषद से 2023 के लिए 'अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार' प्रदान किया गया है।

तमिलनाडु में बीजेपी और पीएमके के बीच गठबंधन
पीएमके ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के साथ सीट-बंटवारे का समझौता कर लिया है। पीएमके तमिलनाडु में दस लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

एल्विश यादव की जमानत की अर्जी लगाने में जुटे उसके वकील
यूट्यूबर एल्विश यादव केस में उसके वकील बेल की तैयारी में जुटे हुए हैं। माना जा रहा है कि मंगलवार को जिला अदालत में उसकी जमानत की याचिका दाखिल की जा सकती है। हड़ताल होने की वजह से सोमवार को बेल पेटीशन दायर नहीं की जा सकी थी।

बुंदेलखंड में जल संकट की आहट
बुंदेलखंड वह इलाका है जिसकी पहचान सूखा, पेयजल संकट, पलायन और बेरोजगारी के चलते रही है। हालातों में बदलाव लाने की लंबे अरसे से कोशिश चल रही है, मगर गर्मी में यहां जल संकट आम बात है। इस बार भी जल संकट की आहट सुनाई देने लगी है। यही कारण है कि छतरपुर जिला प्रशासन ने नलकूप खनन पर रोक लगाने के साथ इसे जल अभाव ग्रस्त क्षेत्र भी घोषित कर दिया है।बुंदेलखंड में कुल 14 जिले आते हैं, जिसमें से सात जिले मध्य प्रदेश और सात उत्तर प्रदेश में हैं। इनमें से कई जिले हर साल पानी के संकट से दो चार होते हैं। इस क्षेत्र की स्थिति सुधारने के लिए मनमोहन सरकार ने 76 सौ करोड़ का विशेष पैकेज मंजूर किया था, मगर कुछ खास सुधार नहीं हुआ।

बाबा रामदेव अदालत में हाजिर हों!
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को योग गुरु बाबा रामदेव को पतंजलि आयुर्वेद के भ्रामक विज्ञापनों पर दो सप्ताह के भीतर व्यक्तिगत रूप से पेश होने को कहा। पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण को भी तलब किया गया है। पूछा है कि आखिर बाबा रामदेव के खिलाफ अवमानना का मुकदमा क्यों न चलाया जाए? अदालत ने केंद्रीय आयुष मंत्रालय को भी फटकार लगाई है। 

वेदा' का टीजर मंगलवार को जारी
जॉन अब्राहम की एक्शन से भरपूर फिल्‍म 'वेदा' का टीजर मंगलवार को जारी किया गया। फिल्म में जॉन अब्राहम के साथ एक्‍ट्रेस शरवरी वाघ, अभिषेक बनर्जी भी मुख्य भूमिका में हैं।

 आईपीएल में वीरेंद्र सहवाग खेलेंगे एक नई पारी
जियोसिनेमा ने 2024 टाटा इंडियन प्रीमियर लीग के लिए अपने विशेषज्ञ पैनल में सुपरस्टारों की आकाशगंगा में नए अतिरिक्त नामों को शामिल किए जाने का मंगलवार को खुलासा किया। भारत का पसंदीदा खेल कार्निवल प्रशंसकों और दर्शकों के लिए जियोसिनेमा पर 12 भाषाओं-अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, गुजराती, भोजपुरी, पंजाबी, बंगाली, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में मुफ्त में लाया जाएगा, जिसमें हरियाणवी डेब्यू करेगा। पहले कभी न देखे गए अवतार में दुनिया के सबसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में से एक वीरेंद्र सहवाग जियोसिनेमा पर पहली बार शामिल हरियाणवी भाषा की प्रस्तुति का नेतृत्व करेंगे। इसी तरह अजय जड़ेजा गुजराती भाषा विशेषज्ञ के रूप में अपनी शुरुआत करेंगे। भारत के पूर्व कप्तान और एमआई एमिरेट्स के बल्लेबाजी कोच हिंदी और हैंगआउट फ़ीड् में भी दिखाई देंगे।

मध्य प्रदेश में 85 वर्ष से ज्यादा उम्र के लगभग 3 लाख मतदाता
मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि लोकसभा की 29 सीटों पर 5 करोड़ 64 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। इनमें 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या लगभग तीन लाख है। वहीं, 18 से 19 साल के मतदाताओं की संख्या लगभग 16.50 लाख है।

समन के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचे दिल्ली के सीएम
दिल्ली शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अब तक 9 समन (नोटिस) जारी किए जा चुके हैं। लेकिन केजरीवाल ने एक भी समन का न तो जवाब दिया और न ही जांच के संबंध में ईडी के सामने पेश हुए। अब दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल जांच एजेंसी के समन को लेकर हाईकोर्ट पहुंचे हैं। मंगलवार को उन्होंने जांच एजेंसी की ओर से जारी हुए सभी नौ समन को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी है।

5379487