Logo
अमृत भारत एक्सप्रेस में दूसरी आधुनिक ट्रेनों की तरह एयर-कंडीशन्ड कोच नहीं होंगे। आकर्षक सीटें, बेहतर बैग रैक्स और मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स और मोबाइल होल्डर्स लगाए गए हैं।

Amrit Bharat Express: देश की पहली अमृत भारत ट्रेन अयोध्या से दरभंगा के बीच चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को नई सुपरफास्ट पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। दो अमृत भारत एक्सप्रेस चलाई जा रही है। पहली- दिल्ली से दरभंगा और दूसरी- माल्दा से बेंगलुरू के बीच दौड़ेगी। 30 तारीख को स्पेशन रन के तहत इसे अयोध्या से दरभंगा तक चलाया जाएगा।

5 प्वाइंट में जानिए, कैसी होगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन?

1) पुश-पुल टेक्नोलॉजी:
अमृत भारत एक्सप्रेस नई श्रेणी की सुपरफास्ट यात्री ट्रेन है जिसमें "पुश-पुल" तकनीक का इस्तेमाल होगा। यह तकनीक ट्रेन को दोनों ओर से चलाने की अनुमति देती है, जिससे इंजन को यात्रा के अंत में घुमाने की आवश्यकता नहीं होती, जो सुरक्षा और दक्षता में सुधार करता है।

2) नॉन एयर-कंडीशन्ड कोच:
अन्य मॉडर्न ट्रेनों की तुलना में, अमृत भारत एक्सप्रेस में एयर-कंडीशन्ड कोच नहीं होंगे। यह फैसला ऐसे यात्रियों को ध्यान में रखते हुए किया गया हो सकता है जो गर्मी में एसी यात्रा को पसंद नहीं करते हैं।

3) यात्रियों के लिए सुधारित सुविधाएं:
एयर-कंडीशन्ड कोच के बावजूद, ट्रेन ने यात्रियों के लिए सुधारित सुविधाएं वादा किया है। इसमें आकर्षक सीटें, बेहतर बैग रैक्स और मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स और मोबाइल होल्डर्स की सुविधा मिलेगी।

4) आधुनिक सुविधाएं:
यात्रियों के लिए ट्रेन में आधुनिक सुविधाएं हैं। इसमें LED लाइटिंग, सीसीटीवी कैमरे सुरक्षा के लिए, यात्रियों के लिए सार्वजनिक सूचना प्रणाली और सिक्योरिटी के लिए अन्य सुविधाएं शामिल हो सकती हैं।

5) अमृत भारत एक्सप्रेस: 
इसकी शुरुआत रेलवे प्रौद्योगिकी और सेवा में एक बड़ा कदम है, जो यात्रियों को सुरक्षित, आरामदायक, और तकनीकी रूप से सुधारी हुई यात्रा का अनुभव कराने का उद्देश्य रखता है।

5379487