Logo
election banner
Milind Deora Resign: पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से रविवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट कर कांग्रेस से 55 साल पुराना रिश्ता खत्म करने की बात कही। 

Milind Deora Resign: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की युवा टीम का हिस्सा रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा के इस्तीफे को लेकर कांग्रेस सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर हमलावर है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने देवड़ा के इस्तीफे के लिए प्रधानमंत्री मोदी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि मिलिंद देवड़ा पिछले कुछ दिनों से राहुल गांधी से बात करना चाह रहे थे। लेकिन उनके इस्तीफा देने की टाइमिंग पहले ही पीएम की ओर से तय हो चुकी थी। पवन खेड़ा ने कहा कि हमारी यात्रा से घबराए लोग (भाजपा) कुछ न कुछ षड्यंत्र करते हैं। बता दें कि मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष रहे मिलिंद देवड़ा ने रविवार को सोशल मीडिया पोस्ट कर अपने इस्तीफे का ऐलान किया। 

इस पर सबसे पहले जयराम रमेश की प्रतिक्रिया सामने आई। उन्होंने मिलिंद के पिता मुरली देवड़ा के साथ अपने रिश्ते को याद करते हुए X पोस्ट लिखा- मुरली देवड़ा के कई राजनीतिक दलों में मित्र थे, वह अटल और कट्टर कांग्रेसी थे और हर मुश्किल वक्त में पार्टी के साथ खड़े रहे। तथास्तु!

जयराम रमेश ने पीएम मोदी पर लगाया आरोप
कांग्रेस महासचिव रमेश ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि देवड़ा ने शुक्रवार को मुझसे फोन पर चर्चा की थी। उन्होंने दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट पर शिवसेना (ठाकरे गुट) के दावे पर चिंता जताई और इसे लेकर राहुल गांधी से बात करने की इच्छा जाहिर की थी। मिलिंद और उनके पिता दिवंगत मुरली देवड़ा दोनों इस सीट से सांसद रह चुके हैं। अब साफ हो चुका है कि यह सब तमाशा था और वह (मिलिंद देवड़ा) पहले ही पार्टी छोड़ने का मन बना चुके थे। उनके कांग्रेस छोड़ने का ऐलान करने का वक्त साफ तौर पर प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा फिक्स किया गया है। 

'मिलिंद चाहते थे कि मैं सीट के मुद्दे पर राहुल से बात करूं'
जयराम रमेश ने बताया कि देवड़ा के मैसेज पर मैंने शुक्रवार को उनसे पूछा कि क्या आप स्विच करने की योजना बना रहे हैं? फिर मैंने 3:40 पर उनसे बात की। देवड़ा ने कहा कि उन्हें चिंता है कि यह शिवसेना की सीट है और वो राहुल गांधी से मिलकर सीट को लेकर चर्चा करना चाहते हैं। वह यह भी चाहते थे कि मैं इस बारे में राहुल से बात करूं।

आरोपों पर पवन खेड़ा बोले- उनसे (भाजपा) पूछिए... 
कांग्रेस पार्टी के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने मिलिंद देवड़ा के इस्तीफे पर कहा कि वो सुबह की बात है, अब हम न्याय का हक मिलने तक यात्रा शुरू कर रहे हैं। उनसे (भाजपा) पूछिए... जो लोग इतना घबरा जाते हैं, हम जब भी कोई यात्रा शुरू करते हैं तो ये लोग कुछ न कुछ षड्यंत्र रचते हैं।   

आपके इस्तीफे से बेहद दुखी हूं: गायकवाड़
दूसरी ओर, मिलिंद देवड़ा के कांग्रेस छोड़ने पर पार्टी के शीर्ष नेता एकनाथ गायकवाड़ ने X पर लिखा- देवड़ा जी यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आपने यह निर्णय लिया। व्यक्तिगत स्तर पर और एक कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में मैं आज दुखी हूं। देवड़ा परिवार का कांग्रेस के साथ लंबा और पुराना रिश्ता रहा है। हम आपको ऐसा नहीं करने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे थे। शीर्ष कांग्रेस नेतृत्व भी आप तक पहुंचता है। यह बेहद अफसोसजनक है कि आपका इस्तीफा उस दिन हुआ, जब पार्टी ऐतिहासिक भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकल रही है।

राहुल गांधी कांग्रेस जोड़ो यात्रा शुरू करें: पूनावाला
भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा- ''उनके (राहुल गांधी) के लिए यह बेहतर होगा कि वह 'भारत जोड़ो यात्रा' की जगह 'कांग्रेस नेताओं की न्याय यात्रा' शुरू करें। वह उन कांग्रेस नेताओं को न्याय दिलाएं, जो एक-एक कर पार्टी छोड़ रहे हैं। राहुल गांधी की अगुआई में पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक कांग्रेस नेता एक दूसरे से लड़ रहे हैं और पार्टी से निकल रहे हैं। इसलिए उन्हें कांग्रेस जोड़ो यात्रा निकालनी चाहिए।''

5379487