Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: देश में सबसे लंबे समय तक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री रहे नितिन गडकरी की नजरें नागपुर से हैट्रिक बनाने पर हैं। नागपुर की जनता ने उन्हें 2014 और फिर 2019 में लोकसभा भेजा था।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज, 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण तमिलनाडु की सभी 39 सीटें शामिल हैं। साथ ही बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की कई सीटों पर भी वोटिंग चल रही है। पहले फेज में 8 केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल मैदान में हैं। 

आइए इन नेताओं को जानते हैं... 

नितिन गडकरी, भाजपा: नागपुर
देश में सबसे लंबे समय तक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री रहे नितिन गडकरी की नजरें नागपुर से हैट्रिक बनाने पर हैं। नागपुर की जनता ने उन्हें 2014 और फिर 2019 में लोकसभा भेजा था। भारत की सड़क कनेक्टिविटी के विस्तार में गडकरी के काम की उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने भी प्रशंसा की है। भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष गडकरी का हाई-प्रोफाइल सीट पर कांग्रेस के विकास ठाकरे से मुकाबला है। ठाकरे नागपुर के पूर्व महापौर और नागपुर पश्चिम से मौजूदा विधायक हैं।

Nitin Gadakari
Nitin Gadakari

किरेन रिजिजू, भाजपा: अरुणाचल पश्चिम
केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल पश्चिम से भाजपा के उम्मीदवार हैं। यह सीट उन्होंने 2014 और 2019 के आम चुनावों में जीती थी। पूर्व कानून मंत्री के पास वर्तमान में पृथ्वी विज्ञान और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विभाग हैं। इस बार अरुणाचल पश्चिम में उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार नबाम तुकी चुनौती दे रहे हैं।

Kiren Rijiju
Kiren Rijiju

के अन्नामलाई, भाजपा, कोयंबटूर
इस लोकसभा चुनाव में भाजपा के सबसे ज्यादा चर्चित उम्मीदवारों में से एक के. अन्नामलाई पार्टी की तमिलनाडु इकाई के प्रमुख हैं। उन्होंने प्रमुख मुद्दों पर पार्टी के रुख को स्पष्ट करने के माध्यम से महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है। 39 साल अन्नामलाई ने 2019 में आईपीएस की नौकरी छोड़कर राजनीति में कदम रखा था। इंजीनियरिंग स्नातक, उन्होंने आईआईएम-लखनऊ से एमबीए भी किया है। डीएमके ने कोयंबटूर में अन्नामलाई को टक्कर देने के लिए गणपति पी राजकुमार को मैदान में उतारा है। शहर के पूर्व मेयर राजकुमार पहले अन्नाद्रमुक में थे। उनके पास कला और कानून में डिग्री और पत्रकारिता और जनसंचार में डॉक्टरेट की उपाधि है।

K Annamalai
K Annamalai

गौरव गोगोई, कांग्रेस, जोरहाट
कांग्रेस के प्रमुख युवा चेहरों में गौरव गोगोई असम के कलियाबोर से दो बार के सांसद हैं और 2014 और 2019 के चुनावों में भाजपा की लहर के बावजूद जीतने में कामयाब रहे। परिसीमन के बाद कालियाबोर सीट का अस्तित्व समाप्त होने के बाद इस बार वह जोरहाट से चुनाव लड़ रहे हैं। कभी कांग्रेस का गढ़ रहा जोरहाट पिछले दो लोकसभा चुनावों में भाजपा ने जीता था। गोगोई के पिता और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने भी दो बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया है। भाजपा ने जोरहाट में अपने मौजूदा सांसद टोपोन कुमार गोगोई को बरकरार रखा है।

Gaurav Gogoi
Gaurav Gogoi

तमिलिसाई सौंदर्यराजन, भाजपा, चेन्नई दक्षिण
भाजपा की एक अनुभवी नेता सुंदरराजन को 2019 में तेलंगाना का राज्यपाल नामित किया गया था और उन्होंने पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी संभाला था। भाजपा द्वारा तमिलनाडु में एक मजबूत ताकत के रूप में उभरने के लिए कड़ी मेहनत करने के साथ उन्हें चुनाव मैदान में वापस लाया गया है। योग्यता से एक डॉक्टर सुंदरराजन ने राजनीति में अपने पूर्णकालिक कार्यकाल से पहले चेन्नई मेडिकल कॉलेज में पढ़ाया भी है। उनका मुकाबला मौजूदा सांसद और डीएमके उम्मीदवार थमिज़ाची थंगापांडियन से है।

नकुलनाथ, कांग्रेस, छिंदवाड़ा
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से मौजूदा सांसद नकुलनाथ की नजर इस बार एक और जीत पर है। नकुलनाथ कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ के बेटे हैं। वह एक व्यवसायी और देश के सबसे अमीर सांसदों में से एक हैं। उनके पिता ने छिंदवाड़ा सीट का नौ बार प्रतिनिधित्व किया है। भाजपा ने कांग्रेस के गढ़ में श्री नाथ से मुकाबला करने के लिए विवेक साहू को मैदान में उतारा है। प्रतिष्ठा की लड़ाई के तहत भाजपा इस बार छिंदवाड़ा सीट पर कब्जा करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है।

के कनिमोझी, डीएमके, थूथुक्कुडी
दो बार की राज्यसभा सांसद कनिमोझी ने 2019 में लोकसभा चुनाव जीता था। संसद में विपक्ष की सबसे प्रमुख आवाजों में से एक वह राष्ट्रीय राजधानी में DMK का प्रमुख चेहरा भी हैं। अपने पहले लोकसभा चुनाव में उन्होंने 2019 का चुनाव 3 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीता था। जिसमें भाजपा की तमिलिसाई सौंदर्यराजन दूसरे स्थान पर रहीं। द्रमुक प्रमुख और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की सौतेली बहन कनिमोझी का मुकाबला अन्नाद्रमुक के शिवसामी वेलुमणि और भाजपा समर्थित तमिल मनीला कांग्रेस के उम्मीदवार एसडीआर विजयसीलन से है।

Kanimozhi
Kanimozhi

सर्बानंद सोनोवाल, भाजपा, डिब्रूगढ़
असम गण परिषद के उम्मीदवार के रूप में डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट जीतने के बीस साल बाद सर्बानंद सोनोवाल इस बार भाजपा के चुनावी उम्मीदवार के रूप में वापस आ गए हैं। केंद्रीय मंत्री और असम के पूर्व मुख्यमंत्री सोनोवाल मौजूदा राज्यसभा सांसद हैं। उनका मुकाबला असम जातीय परिषद के लुरिनज्योति गोगोई से है, जिन्हें इंडिया ब्लॉक पार्टियों का समर्थन प्राप्त है। असम में सीएए विरोधी आंदोलन का एक प्रमुख चेहरा गोगोई ने अपने प्रतिद्वंद्वी सोनोवाल की तरह, ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन के साथ एक छात्र नेता के रूप में अपना राजनीतिक करियर शुरू किया।

जितिन प्रसाद, भाजपा, पीलीभीत
जितिन प्रसाद ने 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा का दामन थाम लिया था। उन्हें योगी सरकार में मंत्री बनाया गया। इस बार उन्हें वरुण गांधी की सीट पीलीभीत से पार्टी ने टिकट दिया है। एक समय कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भरोसेमंद सहयोगी रहे प्रसाद ने 2004 और 2009 के लोकसभा चुनावों में जीत हासिल की, लेकिन 2014 और 2019 के चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। ब्राह्मण नेता का मुकाबला समाजवादी पार्टी के पांच बार के विधायक और पूर्व मंत्री भगवत सरन गंगवार से है। जिन्हें कांग्रेस का भी समर्थन प्राप्त है। बहुजन समाज पार्टी से अनीस अहमद खान चुनाव लड़ रहे हैं।

कार्ति चिदम्बरम, कांग्रेस, शिवगंगा
कांग्रेस के कार्ति चिदम्बरम तमिलनाडु की शिवगंगा सीट बरकरार रखना चाहेंगे। 2019 के चुनाव में उनके द्वारा जीती गई सीट से उनके पिता और पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम सात बार निर्वाचित हुए। कार्ति चिदंबरम को 2014 में शिवगंगा में करारी हार का सामना करना पड़ा था, और चौथे स्थान पर रहे थे। लेकिन 2019 में सीट जीतने के लिए मजबूत वापसी की। इस बार, 46 वर्षीय का मुकाबला एआईएडीएमके के ए ज़ेवियरदास और भाजपा के देवनाथन यादव टी से है।

5379487