Logo
election banner
Information broadcasting Ministry blocks Platforms: मंत्रालय ने कहा कि इन प्लेटफार्मों पर होस्ट की गई सामग्री अश्लील और महिलाओं को अपमानित करने वाली थी। इनमें से एक ऐप को 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड किया गया था, जबकि दो अन्य को Google Play Store पर पांच मिलियन से अधिक डाउनलोड किया गया था।

Information broadcasting Ministry blocks Platforms: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक बार फिर डिजिटल स्ट्राइक की है। अश्लील कंटेंट दिखाने और प्रसारित करने वाले 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक किया है।

प्लेटफार्मों को महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 292 (अश्लील किताबों की बिक्री, आदि), और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 67 और 67 ए के तहत अवरुद्ध कर दिया गया है। जिन ओटीटी प्लेटफार्मों पर एक्शन हुआ है, उनमें बेशरम्स, हंटर्स, ड्रीम फिल्म्स, मूडएक्स, नियॉनएक्स, एक्स्ट्रामूड और अन्य शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा कि इन प्लेटफार्मों पर होस्ट की गई सामग्री अश्लील और महिलाओं को अपमानित करने वाली थी। इनमें से एक ऐप को 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड किया गया था, जबकि दो अन्य को Google Play Store पर पांच मिलियन से अधिक डाउनलोड किया गया था। बैन किए गए दस ऐप्स में से सात Google Play Store पर थे, जबकि तीन Apple के ऐप स्टोर पर थे।

इन प्लेटफार्मों के सोशल मीडिया अकाउंट पर 3.2 मिलियन से अधिक यूजर्स थे। मंत्रालय ने कहा कि 12 फेसबुक अकाउंट, 17 इंस्टाग्राम अकाउंट, 16 एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट और 12 यूट्यूब अकाउंट ब्लॉक कर दिए गए।

5379487