Logo
election banner
BJP Manifesto 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपना घोषणा पत्र रविवार 14 अप्रैल को जारी करेगी। पीएम मोदी की मौजूदगी में बीजेपी मैनिफेस्टो (BJP Manifesto) पार्टी के मुख्यालय में जारी किया जाएगा।

BJP Manifesto 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपना घोषणा पत्र आज जारी करेगी। पीएम मोदी की मौजूदगी में बीजेपी मैनिफेस्टो (BJP Manifesto) पार्टी के मुख्यालय में जारी किया जाएगा। बीजेपी ने अपने मैनिफेस्टो को संकल्प पत्र (Sankalp Patra) नाम दिया है। पार्टी अपने मैनिफेस्टो में गरीब, युवाओं, महिला और किसानों से जुड़ी योजनाओं फोकस करेगी। बीजेपी ने बाबसाहेब भीमराव अंबेडकर की जंयती पर अपना मैनिफेस्टो जारी करने का फैसला लिया है। 

बीजेपी ने अपने सभी प्रमुख वादों को पूरा किया
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने अपने सभी प्रमुख वादों को पूरा किया है। बीजेपी सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 को हटाने जैसे वादों को पूरा कर चुकी है। अब इस बात पर नजर होगी कि बीजेपी अपने घोषणा पत्र में हिंदुत्व और संस्कृति से जुड़े कौन से मुद्दाें को शामिल करती है। बीजेपी ने बीते महीने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में मैनिफेस्टो तैयार करने के लिए 27 सदस्यों वाली कमेटी गठित की थी।

बीजेपी के मैनिफेस्टो कमेटी में 11 मंत्री, 4 सीएम
बीजेपी के मैनिफेस्टो कमेटी में 11 मंत्री, बीजेपी शासित प्रदेशों के चार मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को कमेटी का संयोजक बनाया गया है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को सह संयोजक की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मैनिफेस्टो कमेटी में सभी अल्पसंख्यक समुदाय यानी कि सिख, मुस्लिम और इसाई समुदाय के नेताओं को भी जगह दी गई है। 

कैसा था बीजेपी का 2019 का घोषणा पत्र

  • 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 'संकल्प पत्र' नाम से अपना घोषणापत्र जारी किया। घोषणा पत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा, सीमा सुरक्षा, आतंकवाद, किसान कल्याण, राम मंदिर निर्माण और धारा 370 पर जोर दिया गया था। इयके साथ ही बीजेपी ने इंफ्रास्ट्रक्चर, समावेशी विकास, स्वास्थ्य, कृषि, युवा और शिक्षा और अन्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत के लिए 75 संकल्पों का ऐलान किया था।
  • पार्टी ने किसानों की आय दोगुनी करने और जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को रद्द करने का वादा किया। भाजपा का लक्ष्य छह जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के संग्रहालयों के विकास को पूरा करना, बाल देखभाल सुविधाओं की संख्या को तीन गुना बढ़ाने की दिशा में काम करने की घोषणा की थी
  • पिछले लोकसभा चुनाव से पहले जारी मैनिफेस्टो में बीजेपी ने टीवी के मामलों में कमी सुनिश्चित करने की भी घोषणा की थी। इसके साथ पार्टी ने आयुष्मान भारत के तहत 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित करने और प्रमुख प्रबंधन, इंजीनियरिंग और कानून संस्थानों में सीटों की संख्या बढ़ाने की दिशा में काम करने का वादा किया।
5379487