Logo
election banner
6 April News Brief: शनिवार की सबसे बड़ी खबर। बीजेपी ने बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ अपना 45वां स्थापना दिवस मनाया। कांग्रेस ने जयपुर से चुनाव प्रचार का आगाज किया। राजनीति से लेकर खेल जगत तक तमाम सेक्टर में कहां क्या हुआ? यहां एक क्लिक पर पढ़ें। 

6  April News Brief: दिन शनिवार, तारीख- 6 अप्रैल। देश में चारो तरफ चुनावी माहौल देखा गया। भारतीय जनता पार्टी ने अपना 45वां स्थापना दिवस मनाया। आईपीएल में विराट कोहली ने आठवां शतक लगाया।  राजनीति से लेकर खेल जगत तक तमाम सेक्टर में कहां क्या हुआ? हरिभूमि दिनभर की प्रमुख खबरें एक साथ संक्षेप में पेश कर रहा है। तो यहां एक क्लिक पर फटाफट पढ़ें शुक्रवार की बड़ी खबरें। 

6 अप्रैल शनिवार की बड़ी खबरें (Shaniwar ki badi khabren)

विराट कोहली ने ठोंका IPL का रिकॉर्ड 8वां शतक 
स्टार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के सलामी बल्लेबाज विराट कोहली ने शनिवार को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में इंडियन प्रीमियर लीग में रिकॉर्ड 8वां शतक जमाकर शानदार प्रदर्शन किया। स्ट्रोकप्ले और इम्प्रोवाइजेशन के शानदार प्रदर्शन में, कोहली ने 67 गेंदों में शतक पूरा किया, जो इस सीजन यानि आईपीएल 2024 का पहला शतक है। वीआरत ने अपनी पारी में 12 चौके और 4 छक्के लगाए। 

यूपी के मंत्री ओपी राजभर ने काटा गेहूं
उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर का गेहूं काटते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। चुनाव प्रचार के दौरान जब वह गाड़ी से उतरे, तो कुछ लोग खेत में गेहूं की फसल काट रहे थे। इसके बाद वह भी खेत में जाकर गेहूं काटने लगे।

श्रीनी पल्लिया बने विप्रो के सीईओ
आईटी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी विप्रो ने शनिवार को तत्काल प्रभाव से श्रीनी पल्लिया को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की।

गुजरात के खिलाफ लखनऊ के मैच में मोहसिन खान का खेलना संदिग्ध
लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के तेज गेंदबाज मोहसिन खान का रविवार को गुजरात टाइटंस के खिलाफ होने वाले अगले मैच में खेलना संदिग्ध है क्योंकि बेंगलुरु की उड़ान के दौरान उनकी पीठ में जकड़न हो गई थी। एलएसजी के गेंदबाजी कोच मोर्ने मोर्कल ने मोहसिन की कमजोरी की पुष्टि की और कहा कि गेंदबाज अभ्यास सत्र में फिटनेस परीक्षण के लिए जाएगा।

शारीरिक संबंधों के लिए सहमति शादी के झूठे वादे के सबूत के बिना गलत नहीं : दिल्ली हाई कोर्ट: दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि जब कोई महिला शारीरिक संबंध बनाने का सोच-विचारकर निर्णय लेती है, तो जब तक कि शादी के झूठे वादे का स्पष्ट सबूत न हो, सहमति को धोखे से हासिल किया गया नहीं माना जा सकता।

आईपीएल 2024 से बाहर हुए श्रीलंका के लेग स्पिनर हसरंगा
सनराइज़र्स हैदराबाद के लेग स्पिनर वनिंदु हसरंगा बाएं पैर की एड़ी में दर्द की समस्‍या के कारण आईपीएल 2024 से बाहर हो गए हैं। हसरंगा अभी तक हैदराबाद की टीम से नहीं जुड़े थे और ईएसपीएनक्रिकइंफो को पता चला है कि श्रीलंका क्रिकेट ने बीसीसीआई को उनके इस सीज़न में उपलब्‍ध नहीं रहने की जानकारी दी है।

सिडबी का ओनियन लाइफ से करार
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने गिग वर्कर्स को छोटे उद्यम स्थापित करने के लिए ऋण प्रदान करने के लिए शनिवार को फिनटेक पोर्टल ओनियन लाइफ के साथ करार किया। इसके तहत पायलट परियोजना के रूप में फिनटेक के प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म 'कर्मलाइफ' का उपयोग किया जाएगा।

यूक्रेन पर रूसी हमलों में 10 की मौत
पिछले 24 घंटों में यूक्रेन पर रूसी हमलों में कम से कम 10 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए। स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को ये जानकारी दी।

'बड़े मियां छोटे मियां' की एडवांस बुकिंग शुरू
अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की अपकमिंग एक्शन एंटरटेनर 'बड़े मियां छोटे मियां' की एडवांस बुकिंग अब आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई है। फिल्म 10 अप्रैल (बुधवार) को रिलीज होने वाली है।

चुनाव आयोग का निर्देश, आठ मिनट के भीतर कार्रवाई: लोकसभा की चुनावी प्रक्रिया के दौरान सोशल मीडिया पर फेक न्यूज, फोटो, वीडियो और कंटेंट पोस्ट करने पर आठ मिनट के भीतर कार्रवाई होगी।

एलेक्सा: आनंद महिंद्रा ने बहन की जान बचाने वाली लड़की को दिया जॉब ऑफर
महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने शनिवार को उत्तर प्रदेश की उस लड़की को नौकरी की पेशकश की, जिसने एलेक्सा की मदद लेकर खुद को और अपनी छोटी बहन को बंदर के हमले से बचाया था। बस्ती जिले की 13 साल की इस लड़की ने साहस और सूझबूझ का परिचय देते हुए अमेज़ॅन के वर्चुअल वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा का उपयोग करके एक बंदर को डरा दिया।

भारत ने चुनावों से पहले एआई-जनित कंटेंट, डीपफेक पर कड़ा रुख अपनाया
भारत में 19 अप्रैल से शुरू होने वाले सात चरण के आम चुनावों के बीच चीन द्वारा "अपने हितों को लाभ पहुंचाने" के लिए एआई-जनित कंटेंट बनाने और उसका प्रसार करने की योजना के बारे में माइक्रोसॉफ्ट (NASDAQ:MSFT) की चेतावनी के बाद केंद्र सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है। उसने पूरी सख्ती के साथ वैश्विक डिजिटल कंपनियों को एआई और चुनावों के दौरान इसके संभावित दुरुपयोग के बारे में एक नई एडवाइजरी के अनुरूप अपने प्लेटफार्मों में सुधार करने के लिए कहा है।इस वर्ष दुनिया भर में, विशेष रूप से भारत, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में, प्रमुख चुनाव हो रहे हैं।
 

5379487