Logo
election banner
Short News, 21 March: भारत में लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां हैं। कल से आईपीएल का आगाज हो रहा है। इसके अलावा गुरुवार को कहां क्या हुआ?  राजनीति, खेल, बिज़नेस से लेकर हर सेक्टर की प्रमुख खबरें एक क्लिक पर पढ़ें। 

News in Short, 20 March: दिन गुरुवार, तारीख- 21 मार्च। देश में लोकसभा चुनाव की चर्चा जोरों पर है। आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो चुका है। दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल पर ED ने शिकंजा कस लिया है। महेंद्र सिंह धोनी ने CSK टीम की कप्तानी छोड़ दी है। इस तरह हर सेक्टर से सैकड़ों खबरें हैं, पाठक के लिए बहुत अहम हैं। सवाल यह है कि इनमें से कितनी खबरें यूजर्स तक पहुंचीं या फिर उन्हें हर खबर को पढ़ने का टाइम मिला। यहां हरिभूमि जानकारीपरक और ज्ञानवर्धक ख़बरों को संक्षेप में एक साथ पेश कर रहा है। तो एक क्लिक पर फटाफट पढ़ें आज की प्रमुख खबरें। 

गुरुवार, तारीख- 21 मार्च की प्रमुख खबरें

दिल्ली के CM केजरीवाल गिरफ्तार 
दिल्ली के कथित शराब घोटाले में CM अरविंद केजरीवाल को गुरुवार रात गिरफ्तार कर लिया गया है। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) की "दंडात्मक कार्रवाई" के खिलाफ सुरक्षा देने से गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय ने कर दिया था। उसके बाद ED की टीम CM के घर पहुंची और तलाशी ली। CM हाउस में करीब दो घंटे तक ED अफसरों ने केजरीवाल से पूछताछ की और उसके बाद गिरफ्तार कर लिया गया। CM हाउस के बाहर भारी तादात में सुरक्षा बल की मौजूद है। दिल्ली उच्च न्यायालय के इनकार के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को सच्चाई की जीत बताई है। 

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर विश्‍वास कसा तंज 
दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गुरुवार को गिरफ्तारी के बाद कभी आम आदमी पार्टी में केजरीवाल के सबसे निकटतम सहयोगी रहे कवि कुमार विश्‍वास ने ट्वीट किया, "कर्म प्रधान विश्‍व रचि राखा। जो जस करहि सो तस फल चाखा।" *रामचरित मानस की यह चौपाई कर्म का महत्व बताती है।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद 1.12 करोड़ भक्तों ने किए श्रीरामलला के दर्शन
श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को दो माह पूरे हो रहे हैं। इसके साथ ही यहां दर्शन-पूजन के लिए आने वाले भक्तों की संख्या में निरंतर वृद्धि देखी जा रही है। 22 जनवरी से लेकर 20 मार्च तक 1 करोड़ 12 लाख श्रद्धालुओं को भगवान रामलला के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हो चुका है।

केजरीवाल के घर एड ED की टीम 
दिल्ली उच्च न्यायालय के प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा "दंडात्मक कार्रवाई" के खिलाफ सुरक्षा देने से इनकार के कुछ घंटे बाद एजेंसी की एक टीम गुरुवार शाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंची। घर की तलाशी ली गई। उधर गिरफ्तारी से बचने के लिए अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। 

हरिद्वार से निर्दलीय प्रत्याशी उमेश कुमार ने भरा नामांकन
उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होने हैं। इसको लेकर बुधवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं, हरिद्वार लोकसभा सीट से गुरुवार को खानपुर के निर्दलीय विधायक उमेश कुमार ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर ताल ठोक दी है।

लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा की तीसरी लिस्ट 
लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी। पार्टी ने अपनी तीसरी लिस्ट में दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु से 9 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं।

गौतमबुद्ध नगर से सपा प्रत्याशी पर मामला दर्ज
गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) के घोषित प्रत्याशी राहुल अवाना के खिलाफ नोएडा पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। यह एफआईआर नोएडा के फेज-1 थाने में दर्ज की गई है। एफआईआर में लगी धाराओं के चलते उनका नामांकन रद्द होने की भी संभावना जताई जा रही है।

महिंद्रा का अदाणी टोटल एनर्जी के साथ करार
प्रमुख एसयूवी निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा ने गुरुवार को देश में ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए अदाणी टोटल एनर्जी ई-मोबिलिटी लिमिटेड (एटीईएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की।

 ऋतुराज को बनाया धोनी का उत्तराधिकारी 
 चेन्नई सुपर किंग्स ने गुरुवार को ओपनर-बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को एमएस धोनी का उत्तराधिकारी बनाया। अब आगामी सीजन में धोनी टीम का नेतृत्व नहीं करेंगे। कप्तानी में अचानक हुए बदलाव के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि यह धोनी का आखिरी आईपीएल सीजन हो सकता है।

जेएनयू छात्रसंघ चुनाव: प्रत्याशी से दुर्व्यवहार का आरोप
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU ) में शुक्रवार को छात्र संघ चुनाव होने हैं। चुनाव से ठीक पहले गुरुवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने आरोप लगाया कि चुनाव समिति द्वारा अभाविप के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी उमेश चंद्र अजमीरा के साथ दुर्व्यवहार किया गया।

बिहार में प्रेमी युगल की मौत, SIT करेगी जांच  
बिहार के गोपालगंज जिले के भोरे थाना क्षेत्र में गुरुवार को एक घर के कमरे से प्रेमी युगल के शव बरामद किए गए। पुलिस प्रथम दृष्टया हत्या का मामला बताकर जांच कर रही है। जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है।

कमलनाथ के करीबी का बेटा भाजपा में शामिल 
मध्य प्रदेश में गुरुवार का दिन कांग्रेस और खासकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के लिए बड़े झटके देने वाला रहा। कमलनाथ के करीबी दीपक सक्सेना ने कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा देने के साथ कांग्रेस ही छोड़ दी तो शाम होते-होते दीपक सक्सेना के बेटे अजय सक्सेना ने अपने समर्थकों के साथ भाजपा का दामन थाम लिया।

अन्‍नाद्रमुक ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची 
तमिलनाडु की विपक्षी पार्टी अन्नाद्रमुक ने लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को राज्य के साथ-साथ पुडुचेरी के 17 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी और अंतिम सूची जारी की, जिसमें कई नए चेहरे हैं और एक महिला को भी मैदान में उतारा गया है।

'दो और दो प्यार' का कण टीजर OUT 
अपकमिंग फिल्‍म 'दो और दो प्यार' का टीजर गुरुवार को सामने आया। इस फिल्‍म में विद्या बालन, प्रतीक गांधी, इलियाना डीक्रूज और सेंथिल राममूर्ति हैं। टीज़र में दो जोड़ों के जीवन की झलक दिखाई देती है। 

महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर कार्यक्रम घोषित 
आईसीसी ने गुरुवार को महिला टी20 विश्व कप 2024 क्वालीफायर के लिए कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। 25 अप्रैल से 7 मई तक अबू धाबी, यूएई में क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेले जाएंगे। इसमें दो स्थानों के लिए 10 टीमें हिस्सा लेंगी।

काशी में खेली गई विश्व प्रसिद्ध 'मसाने की होली'
काशी के मणिकर्णिका घाट पर गुरुवार को अद्भुत नजारा देखने को मिला। यहां बड़े ही उत्साह के साथ जलती चिताओं के बीच "चिता भस्म" की होली खेली गई। मसाने की होली खेलने के लिए मणिकर्णिका घाट के महाश्मशान पर जन सैलाब उमड़ पड़ा।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री की चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात 
ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने कैनबरा में चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ बातचीत की। बैठक के दौरान, अल्बानीज़ ने टिप्पणी की कि ऑस्ट्रेलिया-चीन संबंधों ने पिछले दो वर्षों में व्यापार, निवेश और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को फिर से सक्रिय करने के साथ सकारात्मक प्रगति की है।

एडम जम्पा आईपीएल से हुए बाहर
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम जम्पा ने व्यक्तिगत कारणों से आईपीएल 2024 से नाम वापस ले लिया है। ऑस्ट्रेलियन न्यूजपेपर के अनुसार, एडम जम्पा इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व करने वाले थे, लेकिन उन्होंने खेल से ब्रेक लेने का विकल्प चुना है।

एसबीआई ने SC को सौंपे चुनावी बॉन्ड के विवरण 
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार को दायर एक नवीनतम हलफनामे में सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उसने अपने कब्जे और देखरेख में मौजूद चुनावी बॉन्ड के सभी विवरण भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) को बता दिए हैं।

जेल में ही गुजरेगी हेमंत सोरेन की होली
रांची स्थित पीएमएलए की विशेष कोर्ट ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ा दी। अब, 4 अप्रैल तक हेमंत सोरेन रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में ही रहेंगे।

तेलंगाना में 10 करोड़ कैश जब्त
तेलंगाना पुलिस ने राज्य में 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले अब तक 10 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है। वहीं, हैदराबाद में पुलिस विभाग के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को सीसीटीवी के माध्यम से शराब के परिवहन की निगरानी का निर्देश दिया गया है।

5379487