Logo
election banner
महिलाओं को घर से लेकर बाहर तक तमाम स्तर पर विरोध और संघर्ष का सामना करना पड़ता है। उनके खिलाफ होने वाले अपराधों का ग्राफ साल दर साल बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन इन सबके बावजूद कई महिलाओं ने अपने बुलंद हौसलों के बल पर अलग-अलग क्षेत्रों में इस वर्ष शानदार मुकाम पाकर नई मिसाल हासिल की। ऐसी ही कुछ महिलाओं पर एक नजर।

Top-10 women list in india: राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड्स ब्यूरो (एनसीआरबी) ने 4 दिसंबर 2023 को जो अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की, उससे मालूम होता है कि 2021 की तुलना में 2022 में महिलाओं के विरुद्ध अपराधों में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। महिलाओं के खिलाफ अधिकतर अपराध उनके पति या उसके रिश्तेदारों द्वारा क्रूरता (31.4 प्रतिशत) के थे और इसके बाद महिलाओं के अपहरण (19.2 प्रतिशत), उनकी इज्जत खंडित करने के इरादे से हमला (18.7 प्रतिशत) और बलात्कार (7.1 प्रतिशत) से संबंधित थे। इसके अतिरिक्त 13,479 मामले दहेज निरोधी कानून के तहत पंजीकृत किए गए।

महिलाओं के विरुद्ध अपराधों का प्रतिशत इससे भी कहीं अधिक हो सकता है, क्योंकि बड़ी संख्या में महिलाएं खुद पर हुए ज़ुल्म को रिपोर्ट ही नहीं करती हैं, समाज के दबाव में खामोशी से बर्दाश्त करती रहती हैं। इतनी प्रतिकूल परिस्थितियों और बंदिशों के बावजूद महिलाओं ने 2023 में भी स्पोर्ट्स, बिजनेस, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, सोशल वर्क, एडमिनिस्ट्रेशन, इकोनॉमिक्स समेत कई क्षेत्रों में विशेष उपलब्धियां हासिल कीं, जिन पर ना केवल आधी आबादी को, पूरे समाज को गर्व है। इसे बीबीसी की इंस्पिरेशनल वूमेंस लिस्ट प्रूफ करती है। 

बीबीसी ने नवंबर 2023 में दुनिया भर की 100 प्रभावी और प्रेरणादायक महिलाओं की जो सूची जारी की, उसमें भारत की तीन महिलाओं को शामिल किया। एक्टर दीया मिर्जा को उनके उल्लेखनीय सामाजिक कार्य के लिए, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को उनके प्रेरणादायक नेतृत्व के लिए और नेशनल जियोग्राफिक की फोटोग्राफर आरती कुमार राव को उनके साहस और शानदार फोटोग्राफी के लिए। 

स्पोर्ट्स फील्ड 
मेरठ में इकलौता गांव की पारुल चौधरी और बहादुरपुर गांव की अन्नू रानी ने जब स्पोर्ट्स में करियर बनाना तय किया था तो उन्हें अपने रिश्तेदारों और अन्य ग्रामीणों से जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ा था। लेकिन जब चीन में आयोजित हुए एशियन गेम्स (23 सितंबर से 8 अक्टूबर 2023) में पारुल (5 हजार मीटर में स्वर्ण, 3 हजार मीटर स्टीपल चेज में रजत पदक) और अन्नू रानी (जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक) ने पदक जीते, तो उनका विरोध करने वाले ग्रामीण ही उनकी सफलता का जश्न मनाने लगे।

उनकी तरह ही इस साल कई रिकॉर्ड तोड़ने और विजय पताका लहराने के बाद हांग्जो एशियन गेम्स में आर्चरी प्लेयर ज्योति वेंनम ने भी कमाल कर दिया। उन्होंने स्वर्ण पदकों की हैट-ट्रिक लगाई। इसलिए यह आश्चर्य नहीं है कि इस साल हुए एशियन गेम्स में भारत ने जो रिकॉर्ड 107 पदक हासिल किए उनमें से 54 पदक ऐसे हैं, जिन्हें महिलाओं ने व्यक्तिगत तौर पर, महिला टीम स्पर्धाओं में या मिश्रित टीम मुकाबलों में हासिल किए।

साइंस-टेक्नोलॉजी
इस साल भारत ने सफलतापूर्वक अपना महत्वाकांक्षी आदित्य-एल 1 (सूर्य का अध्ययन करने हेतु देश का पहला ऑब्जर्वेटरी मिशन) स्पेस में भेजा। इसमें सबसे खुशी की बात यह रही कि इस प्रोजेक्ट की निदेशक एक महिला 59-वर्षीय निगार शाजी थीं, जो कि रिसोर्स सेट-2ए (इंडियन रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट फॉर नेशनल रिसोर्स मॉनिटरिंग एंड मैनेजमेंट) की एसोसिएट प्रोजेक्ट डायरेक्टर भी रह चुकी हैं। 

बिजनेस
पुणे में जन्मी 38 वर्षीय नेहा नर्खेड़े इस वर्ष सबसे कम आयु की सेल्फ-मेड महिला उद्यमी के तौर पर आईआईएफएल वेल्थ हुरून इंडिया रिच लिस्ट में शामिल की गईं। कांफलुएंट, स्ट्रीमिंग डाटा टेक्नोलॉजी कंपनी की सह-संस्थापक नेहा की अनुमानित संपत्ति 4,700 करोड़ रुपए है।

सोशल वर्क
इस साल महिलाएं समाज सेवा में भी पीछे नहीं रही हैं। मसलन, नीति गोयल रेस्तरां श्रृंखला की मालिक तो हैं ही, साथ ही वे विख्यात समाज सेवी भी हैं, जिसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 32 अनाथालयों और 800 सेक्स वर्कर्स को गोद लिया हुआ है। रायगढ़ में गरीबों के लिए 1000 घरों का निर्माण कराया है।

महामारी के दौरान उन्होंने सोनू सूद के घर भेजो अभियान के जरिए 1.5 लाख अप्रवासी मजदूरों को वापस घर भेजा था और 80 लाख पैकेट मुफ्त भोजन के वितरित किए थे। इसी तरह प्रोफेसर डा. पारिन सोमानी अपने प्रभावी सामाजिक सुधार कार्यक्रमों और सामुदायिक कार्यों के लिए प्रेरणा की मशाल हैं। वह लंदन ऑर्गेनाइजेशन ऑफ स्किल्स डेवलपमेंट की निदेशक हैं। उन्हें ‘वर्ल्ड 2023’ के सकारात्मक परिवर्तन लाने वाले 23 व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया है। उन्होंने जो अपने कार्य से ग्लोबल समुदाय पर अमिट छाप छोड़ी है, उसका जश्न 3 दिसंबर 2023 को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में मनाया गया था।

सोशल मीडिया-ग्लैमर वर्ल्ड
एक्टर और मॉडल 28 वर्षीय पायल जैन 2023 में भारत की टॉप महिला यू-ट्यूबर बनीं। उनके यू-ट्यूब चैनल पर 2.57 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। इस साल के पहले नौ माह के दौरान ‘नेशनल क्रश’ का टैग रश्मिका मंदाना को मिला हुआ था, लेकिन जैसे ही फिल्म ‘एनिमल’ रिलीज हुई तो ‘नेशनल क्रश’ तृप्ति दिमरी हो गईं। उनके इंस्टाग्राम फोलोवर्स की संख्या 0.66 मिलियन से बढ़कर 2.6 मिलियन पहुंच गई। इस तरह देखा जाए, तो बीत रहे साल में भारतीय महिलाओं ने अनेक क्षेत्रों में शानदार उपलब्धियां हासिल की, जो आधी आबादी को प्रेरणा देने वाली हैं।

टॉप 10 पावरफुल इंडियन वूमेन
फुटून इंडिया के अनुसार 2023 में भारत की दस सबसे पावरफुल महिलाएं 
1. निर्मला सीतारमण, भारत की फाइनेंस मिनिस्टर
2. नीता अंबानी, चेयरपर्सन रिलायंस फाउंडेशन 
3. लीना नायर, फ्रेंच लक्जरी ग्रुप चैनल की पहली भारतीय मूल की सीईओ
4. फाल्गुनी नायर, सीईओ, नयका
5. गीता गोपीनाथ, डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर, आईएमएफ
6. माधवी पुरी बुच, सेबी की पहली महिला चेयरपर्सन बनी
7. कली पुरी, वाइस-चेयरपर्सन, इंडिया टुडे ग्रुप
8. शोबना कमिनेनी, एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, अपोलो हॉस्पिटल्स 
9. अंशुला कांत, एमडी, वर्ल्ड बैंक ग्रुप
10. अपर्णा बावा, सीओओ एंड इंटरिम चीफ लीगल ऑफिसर, जूम वीडियो कम्युनिकेशन

नौशाबा परवीन

5379487