Logo
election banner
Makeup Tips: आजकल हर किसी को लाइट मेकअप करना पसंद होता है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे फॉलो करके आप अपने लुक में चार चांद लगा सकती हैं।

Makeup Tips: आजकल हर किसी को लाइट मेकअप करना पसंद होता है और सिंपल मेकअप की आपके नेचुरल त्वचा में निखार लाता है। लेकिनहर किसी का मेकअप करने का तरीका बिल्कुल अलग होता है। ऐसे में आज हम आपको ब्यूटीशियन एक्सपर्ट के मेकअप टिप्स बताने जा रहे है। जिसे आप भी ट्राई कर सकती हैं। तो आइए जानते मेकअप करने का आसान तरीका-

मेकअप करने का आसान तरीका

फेस क्लीनिंग:-
सबसे पहले फेस क्लीनिंग जरूरी है। चेहरे पर चमक लाने के लिए मेकअप करने के दो घंटे पहले एलोवेरा जैल लगा लें। इससे जब आप मेकअप करेंगी तो आपके मेकअप पर एक अलग सी चमक नजर आएगी। इसके बाद अपना चेहरा फेस वॉश से धो लें और फिर एक अच्छे मॉयश्चराइजर को फेस पर इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे की ड्राइनेस खत्म होगी और फेस स्किन को नमी मिलेगी। इस तरह आपका चेहरा मेकअप के लिए तैयार हो जाएगा।

प्राइमर:-
किसी भी प्रकार का मेकअप करने से पहले जरूरी होता है कि मॉयश्चराइजेशन के बाद प्राइमर लगाएं, जिससे चेहरे की त्वचा एक सार नजर आती है। इस तरह आपका बेस तैयार हो जाएगा। ऐसा करने से आपका मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहेगा। प्राइमर लगाने का एक और फायदा होता है कि इससे चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे नजर नहीं आते हैं।

फाउंडेशन:-
जब आप प्राइमर को पूरे चेहरे पर लगा लेती हैं तो उसके बाद नंबर आता है फाउंडेशन लगाने का। फाउंडेशन को सही तरीके से लगाना जरूरी है, नहीं तो जगह-जगह पर पैच नजर आने लगता है। इसके लिए आप फाउंडेशन में कोई फेस क्रीम मिला लें, जिससे फाउंडेशन पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से मिक्स होकर लग चाएगा। फाउंडेशन हमेशा अपनी स्किन से एक टोन लाइटर लेना चाहिए। ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा फाउंडेशन अपने फेस पर नहीं लगाएं।

ब्लशर और हाइलाइटर:-
फाउंडेशन को लगाने के बाद आप ब्लशर का इस्तेमाल करें। इसे लगाने से पहले ध्यान रखें कि इसमें बहुत ही हल्के रंगों का इस्तेमाल होना चाहिए। जैसे कि पीच और पिंक कलर के ब्लशर लाइट मेकअप के लिए बेस्ट होते हैं। इनमें से आप जो भी कलर का चुनाव करें, उसमें ध्यान रखें कि गालों पर इन्हें ज्यादा मात्रा में नहीं लगाना है। इन्हें बिल्कुल लाइट सा आपको लगाना है। अगर आपका मन हाइलाइटर लगाने का है तो उसे भी आपको बिल्कुल लाइट शेड में ही लगाना चाहिए, इससे आपका लुक नेचुरल नजर आएगा।

काजल और आइलाइनर:-
फेस मेकअप के बाद जब आप आंखों का मेकअप करती हैं तो उसमें सबसे ज्यादा जरूरी काजल होता है, क्योंकि उसके बिना आंखें सूनी नजर आती हैं। आप किसी ब्रांडेड कंपनी के काजल का ही इस्तेमाल करें। अगर आप आईलाइनर भी लगाना चाहती हैं तो आप उसे भी अप्लाई कर सकती हैं। लेकिन यह ध्यान रखें कि आप किस ऑकेजन के लिए इन्हें लगा रही है, क्योंकि दोनों लगाने पर ज्यादा हैवी लुक नजर आता है। इसलिए अगर आपको नेचुरल लुक चाहिए तो दोनों में से एक का ही इस्तेमाल करें।

लिपस्टिक:-
मेकअप में सबसे ज्यादा अट्रैक्शन होता है लिपस्टिक का। लिपस्टिक को आप अपने हिसाब से चुन सकती हैं, क्योंकि अपनी स्किन टोन के हिसाब से आपको पता होगा कि आप पर किस कलर की लिपस्टिक जचती है। लेकिन अगर आपको नेचुरल लुक चाहिए तो आप बहुत ज्यादा ब्राइट शेड के बजाय लाइट कलर लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें।

(नोट- इस लेख में दिए गए सुझाव साधना शर्मा ब्यूटीशियन के अनुसार है )

प्रस्तुति: मानसी

5379487