Logo
election banner
कई शादी-शुदा कपल अपने रिलेशन में गर्मजोशी और ताजगी बनाए रखने की ओर ध्यान ही नहीं देते हैं। इससे धीरे-धीरे पति-पत्नी के रिश्ते में शुरुआती दिनों जैसा लगाव और आकर्षण कम होने लगता है। शादी-शुदा रिलेशन हमेशा खुशनुमा और प्यारा बना रहे, इसके लिए आपको कुछ गलतियों से बचते हुए, एफर्ट करने होंगे। 

Married Couple Life: कई शादी-शुदा कपल अपने रिलेशन में गर्मजोशी और ताजगी बनाए रखने की ओर ध्यान ही नहीं देते हैं। इससे धीरे-धीरे पति-पत्नी के रिश्ते में शुरुआती दिनों जैसा लगाव और आकर्षण कम होने लगता है। शादी-शुदा रिलेशन हमेशा खुशनुमा और प्यारा बना रहे, इसके लिए आपको कुछ गलतियों से बचते हुए, एफर्ट करने होंगे। 
  
ना हो कम्युनिकेशन गैप
अगर आप सोचते हैं कि आपके रिलेशनशिप में कोई प्रॉब्लम नहीं है और सब कुछ परफेक्ट है, तो इससे रिलेशन में बोरियत पनप सकती है। ऐसा ना हो इसके लिए समय-समय पर एक-दूसरे को स्पेशल फील करवाएं। हंसी-मजाक और रोमांटिक एक्ट करते रहें। शिकवे-शिकायतें भी जरूरी होती हैं। किसी भी कंडीशन में कम्युनिकेशन गैप ना होने दें।

देते रहें कॉम्प्लीमेंट
कभी उनके लुक्स पर, कभी उनकी किसी अदा पर तारीफ के कुछ शब्द एक-दूसरे को करीब लाने में जादू का काम करते हैं। एक-दूसरे की जरूरत के प्रति हमेशा सतर्क रहें और एक-दूसरे के लिए कुछ भी करने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट जरूर करें, ताकि पार्टनर को यह महसूस हो कि आपको उनकी कितनी जरूरत और परवाह है।

रिलेशन की वैल्यू समझें
रिश्ते के प्रति कैजुअल अप्रोच ना रखें। बेहतर होगा कि अपने रिश्ते की कद्र करें, उसके महत्व को समझें। इसे जाहिर करने के लिए एक-दूसरे को गिफ्ट और सरप्राइज देते रहें। खास मौकों पर रोमांटिक डेट्स पर भी जा सकते हैं। साथ में मूवी देखें, हॉली डेज पर जाएं, पार्टनर के लिए कुछ स्पेशल बनाएं या कभी पार्टनर की पसंद वाली ड्रेस पहनकर उन्हें यह बताएं कि यह सिर्फ आपके लिए ही है।

अपना भी ध्यान रखें
अगर आप अपने लुक्स और फिगर का ध्यान नहीं रखते हैं तो इससे पार्टनर को लगेगा कि आपको उनकी पसंद की परवाह नहीं है। जिम्मेदारियों में इतना खो जाना कि अपने लुक्स, फिटनेस और हेल्थ के प्रति उदासीन रवैया अपनाना, आपके रिलेशनशिप को भी उदासीन बना सकता है। इससे बचने के लिए अपनी हेल्थ और फिटनेस का पूरा ख्याल रखें और पार्टनर को यह जाहिर करें कि आप उनके लिए अट्रैक्टिव बने रहना चाहती हैं। अपने लुक्स और स्टाइल को भी मेंटेन करें, ताकि पार्टनर की दिलचस्पी बनी रहे। चाहें तो साथ-साथ वर्कआउट करें या कोई फिटनेस क्लास, हॉबी क्लास भी ज्वॉइन कर सकते हैं। अगर यह संभव नहीं है तो सुबह जॉगिंग या रात को खाने के बाद वॉक पर साथ में जाएं।

सविता सिंह चौहान 

5379487