Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मध्यप्रदेश/ नए साल पर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी सख्त, चेकिंग के लिए बनाए 200 पॉइंट

नए साल से पहले राजधानी पुलिस ने सुरक्षा को लेकर पूरी तैयारी कर ली है। डीआईजी धर्मेंद्र चौधरी ने रविवार को शहर के पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक ली।

मध्यप्रदेश/ नए साल पर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी सख्त, चेकिंग के लिए बनाए 200 पॉइंट
X

नए साल से पहले राजधानी पुलिस ने सुरक्षा को लेकर पूरी तैयारी कर ली है। डीआईजी धर्मेंद्र चौधरी ने रविवार को शहर के पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक ली। डीआईजी ने चैकिंग के लिए 200 पाइंट बनाने के आदेश दिए हैं, वहीं हुड़दंगियों पर सख्त कार्रवाई करने के लिए भी कहा है।

बैठक में होटल , ढाबा, लॉज, गार्डन समेत करीब 75 संस्थानों के संचालक शामिल थे। इस दौरान एसपी मुख्यालय धर्मवीर सिंह समेत एडीशनल एसपी, सीएसपी, डीएसपी व सभी थानों के प्रभारी मौजूद थे।
डीआईजी ने बताया कि 31 दिसंबर को नए साल के मद्देनजर होने वाले कार्यक्रमों के लिए व्यापक रूपरेखा तैयार की गई है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों समेत होटल संचालकों से इस दौरान होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी ली।
साथ ही सुरक्षा के सभी इंतजाम करवाने के लिए उन्हें निर्देश दिए हैं। जिससे की आम लोगों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो और कोई घटना न हो। सभी अधिकारी/कर्मचारी 31 दिसम्बर को रात 8 बजे से 2 बजे तक थाना क्षेत्र में मौजूद रहेंगे। वहीं सुबह 6 बजे तक गश्त होगी।
ब्रीथ एनालाईजर से वाहन चालकों की चैकिंग
उन्होंने निर्देश दिया है कि 31 दिसंबर को थाना क्षेत्र हबीबगंज, रातीबड़, कमलानगर, मिसरोद, एमपीनगर, हनुमानगंज, कोहेफिजा, टीटीनगर आदि में थाना मोबाइल के अलावा 01 से ज्यादा वाहन पेट्रोलिंग में लगाने व सभी वाहनों में पीए सिस्टम लगाए जाने के निर्देश दिए। शहर के लगभग 200 स्थानों पर विशेष रूप से चैकिंग/पेट्रोलिंग व्यवस्था रहेगी, जिसमें करीब 75 स्थानों पर ब्रीथ एनालाईजर से शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों को चैक कर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस टीमें हाईवे पर करेंगी गश्त
शहर के लगे हाईवे व वायपास पर भी पुलिस टीमें पेट्रोलिंग व चैकिंग करेंगी। इससे कोई अप्रिय घटना न हो, वहीं ट्रैफिक के अधिकारियों को यातायात व्यवस्था व वाहनों की चैकिंग के संबंध में विशेष निर्देश दिए गए। रात 2 बजे तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश नहीं दिए जाने के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। आसपास के जिले व थाने मंडीदीप, मिसरोद, सूखीसेवनिया, बैरागढ आदि थानों को इस संबंध में सूचना दी जा रही है।

शक्ति स्क्वॉड भी रहेगी पेट्रोलिंग पर
डीआईजी ने निर्देश दिए है कि सभी सीएसपी अपने संभाग क्षेत्र में महिला एसआई के साथ शक्ति स्क्वॉड में आवश्यक महिला बल तैनात करेंगे। जो विभिन्न स्थानों पर पेट्रोलिंग व चैकिंग करेगी। सुरक्षा व्यवस्था हेतु 3 टाईगर स्क्वॉड भी चलाए गए हैं, जिसमें 30 जवान पेट्रोलिंग करेंगे। जो कि डांगरी (केमोफ्लाईज) ड्रेस में रहेंगे, टाईगर स्क्वॉड में लगे जवान विशेष सतर्कता से एक साथ 5-5 मोटर सायकल पर 10-10 जवान कुल 30 जवान मय एम्यूनेशन के विभिन्न संवेदनशील व भीड़भाड़ वाले इलाकों में पेट्रोलिंग कर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखेंगे।
63 पार्क, 169 लोगों की तलाशी ली, 40 संदिग्धों को भेजा थाने
नए साल पर जहां डीआईजी ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के आदेश दिए हैं। वहीं पुलिस ने पहले से एक चैकिंग अभियान शुरू कर दिया है। पुलिस ने रविवार को शहर के कुल 63 पार्कों के सघन भ्रमण कर 169 लोगों को चैक किया गया। जिसमें 40 संदिग्धों को संबंधित थाना भेजा गया।
वाहन चैकिंग के दौरान विभिन्न स्थानों पर चैकिंग पॉइंट लगाकर दो/चार पहिया वाहनों को चैक किया गया, जिसमें बगैर हेल्मेट, तीन सवारी, बगैर दस्तावेज, शराब पीकर, बगैर शीट बेल्ट समेत एमव्हीएक्ट की अन्य धाराओं के तहत कार्यवाही की गई।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story