Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एक क्लिक करने से स्टूडेंट्स को मिल सकेगी एग्जाम से संबंधित हर तरह की जानकारी

सीबीएसई का यह ई-परीक्षा पोर्टल कई भागों में बांटा गया है। इस पोर्टल की मदद से स्टूडेंट्स अपना एग्जामिनेशन सेंटर, प्रेक्टिकल एग्जाम का सेंटर बदल सकते हैं। साथ ही दसवीं के स्टूडेंट्स का इंटरनल असेसमेंट और 12वीं के स्टूडेंट्स के इंटरनल ग्रेड भी इस पोर्टल पर अपलोड किए जा सकेंगे।

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन मोड में नहीं होगी आयोजित
X

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021

हरिभूमि न्यूज. बहादुरगढ़

कोविड-19 (Covid-19) के कारण ऑनलाइन मोड में साल भर पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की एग्जाम के दौरान परेशानी को कम करने के लिए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) पहले ही दसवीं और बारहवीं के सिलेबस में 30 फीसदी की कमी की थी। अब बोर्ड ने इन स्टूडेंट्स को और राहत देने के लिए ई-परीक्षा पोर्टल लॉन्च किया है। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसे लॉन्च किया गया है। इससे स्टूडेंट्स (students) को अपने एग्जाम की तैयारी करने का मौका मिलेगा।

बता दें कि बोर्ड के एग्जाम्स 4 मई से शुरू होने वाले हैं। ई-परीक्षा पोर्टल के लिंक पर क्लिक करने से स्टूडेंट्स को एग्जाम से संबंधित हर तरह की जानकारी मिल सकेगी। उन्हें अपनी जरूरत के हिसाब से कैटेगरी पर जाना होगा। अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन डालने के बाद स्टूडेंट्स इस पोर्टल को एक्सेस कर सकेंगे।

सीबीएसई का यह ई-परीक्षा पोर्टल कई भागों में बांटा गया है। इस पोर्टल की मदद से स्टूडेंट्स अपना एग्जामिनेशन सेंटर, प्रेक्टिकल एग्जाम का सेंटर बदल सकते हैं। साथ ही दसवीं के स्टूडेंट्स का इंटरनल असेसमेंट और 12वीं के स्टूडेंट्स के इंटरनल ग्रेड भी इस पोर्टल पर अपलोड किए जा सकेंगे। एग्जाम में शामिल होने वाले छात्रों की रोल नंबर के हिसाब से लिस्ट भी इस पर अपलोड की जाएगी। इतना ही नहीं सीबीएसई से संबंद्ध स्कूलों के टीचर्स भी स्टूडेंट्स के मार्क्स ऑनलाइन भेज सकेंगे।

बता दें कि सीबीएसई की परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी। बोर्ड की ओर से 10वीं व 12वीं का पूरा एग्जाम टाइमटेबल जारी किया जा चुका है। वहीं स्कूलों में प्रेक्टिकल एग्जाम्स भी हो रहे हैं। अब स्टूडेंट्स की मदद के लिए सीबीएसई ने ई-परीक्षा पोर्टल लॉन्च किया है।

Next Story