Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Hisar district की वेबसाइट पर गूगल मैप में देखें कंटेनमेंट व बफर जोन, ऐसा करने वाला प्रदेश का पहला जिला बना

कोरोना (Corona) के खिलाफ चल रही लड़ाई में आमजन को अपडेटिड व त्वरित सूचनाएं मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन की वेबसाइट हिसार डॉट जीओवी डॉट इन पर कोरोना हेल्पलाइन से लेकर जिला में बनाए गए कंटेनमेंट व बफर जोन तक की जानकारियां उपलब्ध करवाई गई हैं।

Hisar district की वेबसाइट पर गूगल मैप में देखें कंटेनमेंट व बफर जोन, ऐसा करने वाला प्रदेश का पहला जिला बना
X

हरिभूमि न्यूज : हिसार

कोरोना(Corona) के खिलाफ चल रही लड़ाई में आमजन को अपडेटिड व त्वरित सूचनाएं मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन(District administration) की वेबसाइट हिसार डॉट जीओवी डॉट इन पर कोरोना हेल्पलाइन से लेकर जिला में बनाए गए कंटेनमेंट व बफर जोन तक की जानकारियां(Information) उपलब्ध करवाई गई हैं। वेबसाइट पर गूगल मैप उपलब्ध करवाया गया है जिसके माध्यम से जिला में सभी कंटनेमेंट व बफर जोन जिला के नक्शे पर देखे जा सकते हैं। हिसार ऐसा करने वाला प्रदेश का पहला जिला है।

कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए इसके संबंध में नवीनतम जानकारियां, केंद्रीय गृह मंत्रालय व हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाली गाइडलाइंस तथा जिला प्रशासन द्वारा चलाई जा रही हेल्पलाइन आदि के संबंध में आमजन को सूचित करने के लिए जिला हिसार की वेबसाइट को प्रभावी तरीके से इस्तेमाल किया गया है। एनआईसी के माध्यम से संचालित इस वेबसाइट पर कोविड-19 का स्पेशल लिंक बनाकर वहां कोरोना से संबंधित समस्त सूचनाएं व जानकारियां आमजन के लिए उपलब्ध करवाई गई हैं।

सरकार के आदेश व नोटिफिकेशन उपलब्ध

जिला की वेबसाइट हिसार डॉट जीओवी डॉट इन पर सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की जाने वाली गाइडलाइंस, दिशा-निर्देश, एडवाइजरी, नोटिफिकेशन, केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा जारी कार्यालय आदेश भी उपलब्ध करवाए गए हैं। इसके साथ ही आने वाले समय में कोरोना से बचने के लिए अपनाए जाने वाली सावधानियों के बारे में आमजन को जागरूक करने के लिए भी यहां सामग्री उपलब्ध है।

निशुल्क मेडिकल परामर्श देने वालों की भी सूची उपलब्ध

जिला की वेबसाइट पर आईएमए के उन चिकित्सकों की सूची भी उपलब्ध करवाई गई है जिन्होंने आमजन को लॉकडाउन के दौरान निशुल्क मेडिकल परामर्श उपलब्ध करवाया। इसके साथ ही कोविड-19 के संबंध में बनाई गई गाइडलाइंस व विभिन्न विभागों की भूमिका, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले स्टोर्स की सूची, पशुओं के लिए हरा व सूखा चारा उपलब्ध करवाने वालों की सूची तथा क्षेत्र अनुसार सब्जियां उगाने वाले उन किसानों की सूची भी यहां उपलब्ध करवाई गई है जो ताजा सब्जियों की आपूर्ति में लगे हुए हैं। इनके साथ ही दूध, सब्जियां, खाद्य पदार्थ व दवाइयों की सप्लाई करने वालों की सूची भी उपमंडल अनुसार उपलब्ध करवाई गई है।

सर्विलांस टीमों की सूची भी उपलब्ध

जिला में कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए लगाए गए इंसीडेंट कमांडर्स, नोडल ऑफिसर्स तथा गांव और खंड स्तर पर गठित की गई सर्विलांस टीमों की सूची भी यहां उपलब्ध है। इसके साथ ही टवीट्र के माध्यम से जरूरतमंदों की मदद करने के लिए बनाए गए टवीट्र पेज कोविड-19 हिसार हेल्पलाइन का लिंक भी यहां दिया गया है ताकि इसके माध्यम से प्रशासन से संपर्क किया जा सके।

जिलावासियों के लिए उपयोगी : कुलश्रेष्ठ

एनआईसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक एमपी कुलश्रेष्ठ ने बताया कि उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी के आदेशानुसार जिलावासियों की सुविधा व जागरूकता के लिए हिसार की बेबसाइट को आमजन के लिए और अधिक उपयोगी बनाया गया है। आम आदमी भी हिसार डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर जिला के संबंध में तमाम जानकारियों के साथ-साथ कोरोना के संबंध में जिला की वास्तविक तस्वीर व प्रशासन द्वारा करवाए गए कार्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

काफी फायदेमंद है

कोरोना के खिलाफ चल रही जंग के चलते आमजन तक अपडेटिड तथा तेजी से सूचनाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन की वेबसाइट हिसार जीओवी डॉट इन पर जिला के संबंध में कोरोना के साथ-साथ, सरकार के गाइडलाइंस, दिशानिर्देश, कंटेनमेंट व बफर जोन सहित कई महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध है। यह जानकारी आमजन के लिए काफी फायदेमंद है। -डॉ. प्रियंका सोनी, उपायुक्त, हिसार

Next Story