Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पहले प्रिंसिपल को लेनी होगी ट्रेनिंग, तभी स्कूल को मान्यता देगा सीबीएसई

सीबीएसई की ओर से पहली बार वेबिनार के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए सीबीएसई ने सर्कुलर भी जारी कर दिया है। वेबिनार के लिए 8 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

पहले प्रिंसिपल को लेनी होगी ट्रेनिंग, तभी स्कूल को मान्यता देगा सीबीएसई
X

टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल कैथल के प्रिंसिपल रोबिन कुमार।

नरेश पंवार. कैथल

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए अब सीबीएसई ने नया कदम उठाया है। इसके तहत अब सीबीएसई से एफिलिएशन/मान्यता दिलाने से पहले संबंधित स्कूल के प्रिंसिपलों को ट्रेनिंग लेनी होगी। इसी संबंध में सीबीएसई की ओर से पहली बार वेबिनार के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए सीबीएसई ने सर्कुलर भी जारी कर दिया है। वेबिनार के लिए 8 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

गौरतलब है कि स्कूलों को मान्यता दिलाने के क्रम में कई बार कागजातों की कमी या दिक्कतें आती हैं। इसी को दूर करने के लिए वेबिनार आयोजित किए जाएंगे, जिसमें इसी को लेकर जानकारी दी जाएगी। गौरतलब है कि सीबीएसई द्वारा बोर्ड से संबंधित सभी प्रकार के कार्य को आनलाइन कर दिया है। इसके लिए संबंधित प्रिंसिपल को पूरा ज्ञान होना आवश्यक है। ऐसा न होने पर विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

प्री-एफिलिएशन एक्टिविटी के तहत होगा वेबिनार

सीबीएसई द्वारा प्री एफिलिएशन एक्टिविटी के तहत यह वेबिनार आयोजित किए जाएंगे। इसमें एफिलिएशन लेने वालों को सीबीएसई बोर्ड के 2018 के अनुसार नियमों की जानकारी दी जाएगी। इसका मकसद यही है कि जब भी कोई स्कूल एफिलिएशन या इसे अपग्रेड करने के लिए आवेदन करे तो उसमें समय की बचत हो तथा इसे पूरी करने की प्रक्रिया में समय कम लगे। इसके तहत मार्च माह के मध्य में एफिलिएशन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इस तरह होंगे वेबिनार

वेबिनार को तीन चरणों में होगा। पहला चरण 9 व 10 मार्च को सुबह 11 बजे से दोपहर 12बजे तक होगा। इसमें उन स्कूलों के प्रिसिपल शामिल होंगे जो पहली बार स्कूल की सीबीएसई से एफिलिएशन चाहते हैं। ऐसे मिडिल, सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी स्कूल हो सकते हैं। इसके बाद 12 मार्च को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक वेबिनार होगा। इसमें ऐसे स्कूल शामिल होंगे जो अपनी एफिलिएशन को सेकेंडरी से लेकर सीनियर सेकेंडरी करवाना चाहते हैं। इसी तरह 13 मार्च को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दोपहर दो से सायं चार बजे तक वे स्कूल वेबिनार अटेंड करेंगे जो अपनी एफिलिएशन आगे बढ़ाना चाहते हैं।

वेबिनार आयोजित किए जाएंगे

सीबीएसई द्वारा प्रिंसिपलों को प्रशिक्षण देने के लिए वेबिनार आयोजित किए जाएंगे। स्कूल की एफिलिएशन/मान्यता की प्रक्रिया को समझाया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग तिथियां तय की गई हैं। यह काफी फायदेमंद साबित होगा। -रोबिन कुमार, प्रिंसिपल, टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल कैथल

Next Story