Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution Updates: दिल्ली में सर्दी के साथ बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर, IMD ने जारी की चेतावनी

Delhi Pollution Updates: राजधानी में हवा की गति कम होने से कुछ दिनों से कोई सुधार नहीं देखा गया है। इसलिस दिल्ली की वाणु गुणवत्ता अब भी बहुत खराब है। क्योंकि दिल्ली की हवा बृहस्पतिवार को बहुत खराब श्रेणी में बनी रही और आने वाले दिनों में हवा में कोई सुधार होने की उम्मीद नहीं है।

Delhi Pollution Updates: दिल्ली में सर्दी के साथ बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर, IMD ने जारी की चेतावनी
X

दिल्ली में सर्दी के साथ बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर

(Delhi Pollution Updates) दिल्ली में बढ़ती सर्दी के साथ अब प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने लगा है। राजधानी में हवा की गति कम होने से कुछ दिनों से कोई सुधार नहीं देखा गया है। इसलिस दिल्ली की वाणु गुणवत्ता अब भी बहुत खराब है। क्योंकि दिल्ली की हवा बृहस्पतिवार को बहुत खराब श्रेणी में बनी रही और आने वाले दिनों में हवा में कोई सुधार होने की उम्मीद नहीं है।

दिल्ली में 342 रहा एक्यूआई

शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 342 रहा। आईएमडी के अनुसार हवा की दिशा मुख्य रूप से उत्तर की ओर रहेगी और अधिकतम छह किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस था और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। आईएमडी अधिकारियों के अनुसार, इस मौसम में न्यूनतम तापमान अधिकतर दिनों में बादल नहीं होने के कारण सामान्य से दो से तीन डिग्री कम बना हुआ है। ठंडी हवाओं और कम तापमान के कारण प्रदूषक धरातल के निकट बने रहते हैं जबकि अनुकूल तेज हवाएं इन्हें छितरा कर अपने साथ उड़ा ले जाती हैं।

वायु गुणवत्ता आने वाले दिनों में बेहद खराब होने की आशंका

केंद्र सरकार की पूर्व चेतावनी प्रणाली ने बताया कि वायु गुणवत्ता के शनिवार तक बेहद खराब श्रेणी में बने रहने की आशंका जताई है। उसने पहले कहा था कि दिसंबर की पहले हफ्ते में गंभीर श्रेणी में पहुंचने का पूर्वानुमान है। वायु संचार सूचकांक 3,000 वर्गमीटर प्रति सेकेंड रहने का अनुमान है। वायु संचार सूचकांक 6 हजार वर्गमीटर प्रति सेकेंड से कम और वायु की औसत गति 10 किलोमीटर प्रति घंटे से कम रहने से प्रदूषक तत्वों के छितराव के लिए प्रतिकूल स्थितियां होती हैं।

Next Story