Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दसवीं-बारहवीं में राहत, अब 4 नहीं, सिर्फ 3 असाइनमेंट करने होंगे जमा

परिस्थितियों को देखते हुए फैसला, इससे पहले तय की गई थी 4 असाइनमेंट की अनिवार्यता

दसवीं-बारहवीं में राहत, अब 4 नहीं, सिर्फ 3 असाइनमेंट करने होंगे जमा
X

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं और बारहवीं के छात्रों को एक और बड़ी राहत दी है। माशिम ने कहा है कि अब छात्रों के लिए छह में से 4 नहीं बल्कि सिर्फ 3 असाइनमेंट जमा करना अनिवार्य होंगे। इससे पहले माशिम ने कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने की अनुमति सिर्फ उन्हीं छात्रों को दी जाएगी, जिन्होंने कम से कम चार असाइनमेंट जमा किए हो।

माशिम के अनुसार, वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। कोरोना संक्रमण की स्थितियां वर्तमान में संभली है। लेकिन इससे पहले जब माशिम द्वारा शुरुआती असाइनमेंट जारी किए गए, उस वक्त परिस्थितियां इतनी अनुकूल नहीं थी। इसके चलते कई छात्रों ने अपने असाइनमेंट जमा नहीं किए हैं। माशिम द्वारा अब तक पांच असाइनमेंट जारी किए जा चुके हैं। सिर्फ एक असाइनमेंट ही जारी किया जाना शेष है। छात्रों के नतीजे खराब ना हो, इसलिए अब दिए गए असाइनमेंट में से 50 फीसदी ही जमा करने होंगे।

सर्वश्रेष्ठ 3 में से अंक का चयन

इस वर्ष 70 प्रतिशत अंकों का निर्धारण माशिम द्वारा ली जाने वाली लिखित परीक्षा द्वारा होगा। जबकि 30 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन अर्थात असाइनमेंट के आधार पर प्रदान किए जाएंगे। छात्रों को परीक्षा में दोनों के अंकों को मिलाकर उत्तीर्ण होना होगा। यदि किसी छात्र द्वारा सभी 6 असाइनमेंट जमा किए गए हैं, तो इनमें से तीन ऐसे असाइनमेंट जिनमें छात्र को सबसे अधिक अंक मिले हैं, के अंकों की गिनती की जाएगी। इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं। माशिम द्वारा वेबसाइट पर प्रतिमाह प्रत्येक विषय के असाइनमेंट अपलोड किए जा रहे हैं। इन्हें घर से लिखकर छात्रों को अपने स्कूल में निर्धारित वक्त में जमा करना होता है।

बाध्यता शिथिल

परिस्थितयों के मद्देनजर 4 असाइनमेंट की बाध्यता शिथिल की गई है। अब छात्रों को सिर्फ 3 असाइनमेंट ही जमा करने होंगे।

- प्रो.वीके गोयल, सचिव, माशिम

Next Story