Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एक छात्र के लिए आयोजित की परीक्षा, वह भी हो गया फेल- पं. रविशंकर शुक्ल विवि, छात्रों के पास न होने से परेशान

विश्व विद्यालय प्रबंधन छात्रों के पास न होने से परेशान हो गया है। मात्र एक छात्र के लिए रविवि ने एमएससी भूगोल द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की थी। वह भी फेल हो गया। वहीं एमए भूगोल द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में 207 छात्र शामिल हुए थे। इनमें से 204 अर्थात 98.55 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। पढ़िए पूरी ख़बर...

एक छात्र के लिए आयोजित की परीक्षा, वह भी हो गया फेल- पं. रविशंकर शुक्ल विवि, छात्रों के पास न होने से परेशान
X

रायपुर: पं.रविशंकर शुक्ल विवि छात्रों के पास न होने से परेशान हो गया है। मात्र एक छात्र के लिए रविवि ने एमएससी भूगोल द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की थी। वह भी फेल हो गया। वहीं एमए भूगोल द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में 207 छात्र शामिल हुए थे। इनमें से 204 अर्थात 98.55 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। गौरतलब है कि एमएससी भूगोल और एमए भूगोल के पाठ्यक्रम में विशेष अंतर नहीं होता। एमएससी भूगोल में विज्ञान संकाय से एमएससी करने वाले छात्रों को दाखिला दिया जाता है, जबकि एमए भूगोल में कला संकाय के अंतर्गत भूगोल लेकर बीए करने वाले छात्रों को प्रवेश की पात्रता होती है।कई विषय ऐसे हैं, जिसमें गिनती के ही छात्र अध्ययनरत हैं। छात्रहित में रविवि द्वारा इन्हें बंद नहीं किया जा रहा है। मात्र एक छात्र के लिए रविवि द्वारा परीक्षा संबंधित पूरी तैयारी की जाती है।

इसके बाद भी छात्र के अनुत्तीर्ण होते रहने से रविवि हताश हो गया है। जब तक छात्र परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर लेते, तब तक रविवि द्वारा इनके लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। आर्थिक व्यय भी छात्र अनुपात में विवि को अधिक करना पड़ता है।

ब्लैंडेड मोड में परीक्षाएं होने के बाद रविवि द्वारा सबसे पहले अंतिम सेमेस्टर के नतीजे जारी किए गए, ताकि वे किसी अन्य पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकें। इसके पश्चात द्वितीय सेमेस्टर के नतीजे घोषित किए जा रहे हैं। मंगलवार को कई विषयों के परीक्षा परिणाम जारी किए गए। इनमें सर्वाधिक छात्र संख्या वाला विषय राजनीति विज्ञान रहा। इसके द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में 567 छात्र शामिल हुए थे, इनमें से 574 अर्थात 99.65 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं। बीएएलएलबी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल 160 में से 159 छात्र सफल हुए हैं। एमएससी बॉटनी द्वितीय सेमेस्टर में 216 में से 214, एमएड द्वितीय सेमेस्टर में 149 में से 142 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। एमएसडब्ल्यू, एमएससी जूलॉजी, एमएससी एंथ्रोपोलॉजी सहित कई 17 कक्षाओं के रिजल्ट रविवि ने मंगलवार को घोषित किए। छात्र विवि की वेबसाइट में जाकर परिणाम देख सकते हैं।

Next Story