Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नीतीश कुमार ने वर्चुअल माध्यम से सात निश्चय योजना के तहत विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज वर्चुअल माध्यम से सात निश्चय योजनाओं के अन्तर्गत विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी एवं सभी जिलों के जिलाधिकारियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वहीं सीएम ने आज हाथीदह जाकर 'गंगा वाटर लिफ्ट प्रोजेक्ट' के तहत चल रहे कार्यों की भी समीक्षा की।

nitish kumar inaugurated various schemes under the seven-channel scheme through virtual medium
X
वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम नीतीश कुमार के कार्यक्रम से जुड़े मधुबनी के अफसर।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण निश्चय योजना के तहत पक्की गली-नाली निर्माण कार्य और मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के तहत विभिन्न पेयजलापूर्ति योजनाओं का उद्घाटन या लोकार्पण किया। आपको बता दें ये परियोजनायें सीएम के सात निश्चय योजनाओं के अन्तर्गत ही आती हैं। बताया जाता है कि डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, सभी जिलों के जिलाधिकारियों और अन्य वरिष्ठ अफसरों ने अन्य वर्चुअल माध्यमों से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।



जहानाबाद के डीएम ने बताया कि जिला अंतर्गत हर घर नल का जल निश्चय के तहत पीएचईडी द्वारा पूर्ण जलापूर्ति योजनाओं से आच्छादित 349 वार्डों का सीएम नीतीश कुमार द्वारा उद्घाटन किया गया। वहीं उन्होंने बताया कि जहानाबाद प्रखंड में पंडुई स्थित वार्डों में योजना का उद्घाटन किया गया। दरभंगा के जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग, नगर विकास व आवास विभाग एवं लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, बिहार सरकार के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार द्वारा मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना अन्तर्गत हर घर नल का जल एवं घर तक पक्की गली नाली योजना का शुभारंभ किये जाने की पुष्टि की है।



सारण के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम नीतीश कुमार ने जिले में हर घर नल का जल एवं घर तक पक्की गली-नालियां की पूर्ण हो चुकी निश्चय योजनाओं के उद्घाटन एवं लोकार्पण किया। जानकारी है कि इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन समाहरणालय स्थित एनआईसी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया। इसी तरह सीएम नीतीश कुमार ने वैशाली में भी संबंधित योजना का उद्धघाटन व लोकार्पण किया। कार्यक्रम में बैशाली के उप विकास आयुक्त ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से भाग लिया। पूर्णिया, खगड़िया, मधुबनी और मुंगेर समेत विभिन्न जिलों के डीएम ने वर्चुअल माध्यमों से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसी तरह सभी जिलों में सीएम नीतीश कुमार ने विभिन्न ग्रामीण परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

सीएम नीतीश कुमार ने हाथीदह जाकर 'गंगा वाटर लिफ्ट प्रोजेक्ट' की समीक्षा

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को हाथीदह जाकर स्वयं 'गंगा वाटर लिफ्ट प्रोजेक्ट' के तहत चल रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने योजना को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश भी दिये। जानकारी है कि इस दौरान सीएम नीतीश कुमार के साथ जल संसाधन मंत्री संजय कुमार, सचिव संजीव हंस एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। वहीं ट्वीट कर संजय कुमार झा ने बातया कि सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को जल संसाधन विभाग बिहार की अभिनव योजना 'गंगा जल उद्वह' के कार्यों की प्रगति की हाथीदह जाकर मौके पर समीक्षा की। उन्होंने बताया कि योजना के प्रथम चरण का कार्य जून 2021 तक पूर्ण होगा। इससे वर्ष 2021 में 9 लाख, जबकि 2051 तक 13 लाख आबादी को लाभ होगा। इससे पहले मंत्री संजय झा ने ट्वीट कर बताया था कि योजना से चार महत्वपूर्ण शहरों- गया, बोधगया, राजगीर, नवादा- को पेयजल संकट से मुक्ति मिलेगी।




Next Story