Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Assembly Elections 2020: पीएम मोदी ने बिहार को समर्पित किया कोसी रेल महासेतु, सूबे में रेलवे से जुड़ी कई योजनाओं का किया शुभारंभ

Bihar Assembly Elections 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र, बिहार वासियों के लिये ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु समर्पित कर दिया है। साथ ही पीएम मोदी द्वारा बिहार में रेल यातायात, रेलवे के बिजलीकरण व रेलवे में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना वाली एक दर्जन योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। बिहार को पीएम मोदी से विभिन्न सौगात मिलने पर भाजपा नेता रवि शंकर प्रसाद व सुशील मोदी ने खुशी जाताई है।

narendra modi dedicates kosi rail mahasetu and many railway related schemes inaugurated in bihar
X
पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार को रेलवे से संबंधित दी विभिन्न सौगात।

बिहार में विधानसभा चुनावों की हलचल के बीच सूबे को केंद्र सरकार से सौगातें मिलने का सिलसिला जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन कर दिया है। जानकारी है कि इससे मिथिलांचल वासियों को खास लाभ मिलेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भूकंप जैसी आपदा ने मिथिला व कोसी को अलग किया था। संयोग ही है कि कोरोना के समय यह जोड़ा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बिहार में रेल कनेक्टिविटी के क्षेत्र में नया इतिहास रचा गया है। कोशी महासेतु व किउल ब्रिज के साथ ही, बिहार में रेल यातायात, रेलवे के बिजलीकरण व रेलवे में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना वाली एक दर्जन योजनाओं का शुभारंभ हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं का शुभारंभ बिहार में विकास की नयी गाथा लिखेगा। साथ ही इनसे बिहार वासियों को बहुत लाभ मिलेगा।



पीएम मोदी ने कहा कि निर्मली से सरायगढ़ करीब करीब 300 किलोमीटर होता है। इसके लिए दरभंगा, खगड़िया, सहरसा इन सारे रास्तों से गुजर कर जाना पड़ता है। लेकिन अब वो दिन ज्यादा दूर नहीं, 300 किमी की ये दूरी 22 किमी में सिमट जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, नित्यानंद राय और बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी समेत विभिन्न केंद्रीय व बिहार सरकार के मंत्री वर्चुअल माध्यमों से जुड़े रहे।

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने बताया कि 2003 में भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी ने यह सपना देखा था। यादव ने कहा कि 2020 में पीएम नरेंद्र मोदी ने अटल महासेतु देकर, अटल बिहारी वाजपेयी का वाद पूरा कर दिया है। उन्होंने बताया कि मिथिला में कोसी का रेल पुल भौगोलिक व हार्दिक दूरियां घटाएगा। नंद किशोर यादव ने कहा कि यह रेल की पटरी मात्र नहीं, दिलों को जोड़ने वाली रेखा है।

रेल मंत्रालय ने बताया कि कोसी रेल महासेतु के संचालन से उत्तर बिहार, नेपाल व भारत की पूर्वी अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए सीधा रेल संपर्क बहाल हो गया है। रेल मंत्रालय ने बताया कि कोसी रेल महासेतु का शुभारंभ रेलवे इनफ्रास्ट्रक्चर के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। बताया जाता है 1934 के भूकंप ने बिहार के कोसी क्षेत्र को मिथिलांचल से अलग कर दिया। उसी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों से आज फिर से जोड़ा गया है।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि आज का दिन बिहार के इतिहास में स्वर्णिम दिन साबित होने वाला है। 1934 के भूकंप ने बिहार के कोसी क्षेत्र को मिथिलांचल से अलग कर दिया। उसी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों से आज फिर जोड़ा जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि पीएम मोदी ने प्रमुख नई रेलवे लाइनों का उद्घाटन किया। इससे हाजीपुर - घोसवार -वैशाली लाइन जो 450 करोड़ की लागत से पूर्ण है। उन्होंने बताया कि यह इस्लामपुर-नेटसर लाइन जो पटना और गया के बीच एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगा।

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बिहार के मजदूर अन्य राज्यों में फंसे हुए थे। तब पीएम नरेंद्र मोदी ने मजदूरों के लिए स्पेशल श्रमिक ट्रेनें चलायीं। 1371 स्पेशल ट्रेन से 19 लाख 72 हजार लोगों को निःशुल्क अपने घरों तक पहुंचाने का काम किया है।

Next Story