Recipe: नाश्ते में बनाएं सोया चंक्स के टेस्टी कटलेट

18 Apr 2024

फोटो क्रेडिट: (Google)

नाश्ते के साथ अगर कुछ हेल्दी और टेस्टी मिल जाता है तो पूरा दिन बन जाता है। लेकिन जल्दबाजी के चक्कर में हम कुछ भी खा लेते हैं।

जो हमारे हेल्थ के लिए बेहद नुकसान दायक होता है। ऐसे में हम आपको एक टेस्टी रेसिपी बताने जा रहे हैं। जो खाने में भी काफी लाजवाब होगा और बनाने में भी आसान। तो आइए जानते रेसिपी...

कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले सोया चंक्स को 1 सीटी आने तक प्रेशर कुक कर लें। अब इसमें से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए इसे पानी से अच्छी तरह तीन से चार बार धो लें।

इसके बाद सोया का पानी पूरी तरह निचोड़कर निकाल लें। फिर इसे हाथों से मैश कर लें। अब एक बर्तन में उबले, मसले हुए आलू डालें।

अब इसमें सोया चंक्स, बारीक कटे प्याज, हरा धनिया, लाल मिर्च, गरम मसाला पाउडर, स्वादानुसार नमक डालकर सारी चीज़ों को मिला लें।

इसके बाद इस मिश्रण को धीमी आंच पर 3 से 5 मिनट के लिए भून लें। अब ब्रेडक्रंब को थोड़े से पिसे हुए ओट्स और पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।

अब सोया मिश्रण से छोटी-छोटी गोलियां बना लें और उन्हें हल्का चपटा कर लें। इसे ब्रेडक्रंब-ओट्स वाले मिश्रण में डुबोएं और गर्म तेल में फ्राई कर लें। आपक डिश तैयार हैं।