Logo
Thyroid Disease: थायराइड की बीमारी हार्मोनल डिसबैलेंस की बीमारी है। इस बीमारी के होने पर सही लाइफस्टाइल अपनाना जरूरी है। जानते हैं एक्सपर्ट से इस बीमारी से जुड़ी जरूरी बातें।

Thyroid Disease: आजकल कई लोगों में थायराइड की समस्या देखी जा रही है लेकिन कई लोग इसके लक्षणों को समझ नहीं पाते हैं और लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं। आगे चलकर इन्हीं लक्षणों के बढ़ने पर शरीर में कई तरह की अन्य समस्याएं होने लगती हैं। थायराइड होने पर व्यक्ति को सबसे पहले लक्षणों को समझना बेहद जरुरी है। थायराइड की स्थिति में मरीज को क्या करना चाहिए और क्या नहीं, ये जानना बेहद जरूरी है।

डायबिटीज, ब्लड प्रेशर की तरह ही थायराइड की बीमारी का कोई स्थायी इलाज नहीं है। इंदौर स्थित कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल के डॉ. योगेश शाह इस बीमारी से जुड़ी जरूरी बातें साझा कर रहे हैं।

क्या होता है थायराइड
थायराइड ग्रंथि शरीर का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है जो कि गले में स्थित होता है। इस ग्रंथि से थायराइड हार्मोन बनता है जो कि शरीर के विभिन्न कार्यों को सुचारु रूप से चलाने में आवश्यक होता है।

थायराइड हार्मोन को सामान्य स्तर पर रखना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है। थायराइड आनुवंशिक हो सकता है लेकिन खराब जीवनशैली भी इसका बड़ा कारण माना जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Heat Stroke: घर से ज़रूर खाकर निकलें 5 चीजें, गर्म हवाओं के थपेड़ों में भी नहीं लगेगी लू, बॉडी रहेगी एकदम कूल

थायराइड हार्मोन की कमी से हाइपोथायरायडिज्म होता है और थायराइड हार्मोन बढ़ने से हाइपरथायरायडिज्म होता है। हाइपोथायराइड में वजन बढ़ना, कब्ज होना, बहुत अधिक थकान होना आदि कई लक्षण दिख सकते हैं।

वहीं, हाइपरथायराइड होने पर तेजी से वजन घटना, ब्लड प्रेशर का बढ़ना, धड़कनें तेज होना, महिलाओं मासिक धर्म का अनियमित होना, अत्यधिक थकान महसूस होना जैसे कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं। 

थायराइड होने पर क्या करें?

  • मरीज को थायराइड के लक्षणों के आधार पर पहचान कर तुरंत निदान के साथ ही सही उपचार लेना चाहिए। 
  • हाइपोथायरायडिज्म के मरीज को डॉक्टर द्वारा पत्तागोभी, ब्रोकली और टोफू सोया प्रोटीन के सेवन करने से  परहेज करने के लिए कहा जाता है।
  • थायराइड के मरीज को भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए और पोषणयुक्त आहार लेना चाहिए।
  • थायराइड होने पर मरीज को समय-समय पर थायराइड का चेकअप करवाते रहना चाहिए, ताकि थायराइड के लेवल के आधार पर डॉक्टर द्वारा दवाएं बदली जा सके।

इसे भी पढ़ें: Soaked Foods: गर्मी में बादाम समेत 4 चीजें भिगोकर ही खाएं, नहीं करेंगे ऐसा तो पड़ सकते हैं बीमार, जानिए वजह

थायराइड में क्या न करे ?

  • कई मरीज थायराइड की समस्या होने पर खून की जाँच सामान्य होने पर बीच में ही इलाज लेना छोड़ देते हैं जो कि सही नहीं है। बिना डॉक्टर के सुझाव के दवाएं बंद करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है अत: बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेना बंद नहीं करना चाहिए।
  • हाइपरथायराइड के मरीजों को थायराइड हार्मोन्स बढ़ाने वाली चीजें नहीं खाना चाहिए जैसे कि दूध, डेयरी प्रोडक्ट, पनीर, आयोडीन युक्त नमक, मछली और अंडे की जर्दी से भी परहेज करना चाहिए। 
  • आजकल बाजार में बहुत सारे थायराइड सप्लीमेंट बिकते हैं लेकिन वे ज्यादा उपयोगी नहीं होते हैं, ऐसे में कोई भी दवा बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेना चाहिए।
  • कई लोग थायराइड की दवा खाने से ज्यादा महत्व खाने व व्यायाम को देते हैं, लेकिन डॉक्टर द्वारा बताए गए डाइट प्लान और दवा को ही प्राथमिकता देना चाहिए। यदि ऐसा नहीं करते हैं तो थायराइड की स्थिति और बिगड़ सकती है।
  • थायराइड के मरीजों को धूम्रपान करने से बचना चाहिए।
5379487