Sugar Substitutes: सभी लोग शक्कर का रोजाना अपने खान-पान में खूब उपयोग करते है लेकिन क्या आपको पता हैं कि अधिक चीनी के सेवन से सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ज्यादा चीनी खाने से आपको डायबिटीज तथा वजन बढ़ने जैसी कई समस्याओं को झेलना पड़ सकता हैं। ऐसे में आप चीनी की जगह पर इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते है, जिससे सेहत भी अच्छी रहेगी और स्वाद के साथ भी कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करना पड़ेगा। 

गुड़
मिठास के लिए आप चीनी के स्थान पर गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते है। गुड़ के अंदर ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो  सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। इसके साथ ही यह स्वाद में भी कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। चाय तथा अन्य पेय पदार्थों में आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते है। इसके सेवन से आप कई केमिकल्स से खुदको को बचा सकते है। 

डेट शुगर
डेट शुगर में कई न्यूट्र‍िश‍न्स की मात्रा पाई जाती हैं, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसके अलावा खजूर में मौजूद फाइवर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करते है। यह हर मामले में पौष्टिक होते है तथा इनमें प्राकृतिक मिठास होती है।  

कोकोनट शुगर
आप कोकोनट शुगर का उपयोग चाय-कॉफी समेत कई चीजों में कर सकते है। नारियल में कई पोषक तत्व पायें जाते हैं, जो आपकी गट हेल्थ को दुरूस्त बनाए रखता है। यह सेहत के साथ स्वाद में भी काफी स्वादिष्ट होता है। 

स्टीविया
स्टीविया चीनी की तुलना में कई ज्यादा मीठा होता है, लेकिन इसमें कोई भी कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स या आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट नहीं पाए जाते हैं। यह रिफांइड शुगर का एक हेल्दी अल्टरनेटिव होता है। इसको स्टेविया के पौधों की पत्तियों से तैयार किया जाता है। ऐसे में फीकी चाय से तो अच्छा स्टीविया का सेवन कर सकते है। 

मेपल सिरप
मेपल सिरप भी पौधों के रस से बनाया जाता है। इसमें कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन और पोटेशियम से भरपूर मात्रा में पाएं जाते है। चीनी की अपेक्षा इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।