Logo
election banner
शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। अगर आपकी शादी इसी वेडिंग सीजन में होने वाली है तो आपको अपनी स्किन केयर अभी से शुरू कर देनी चाहिए। तभी शादी के फंक्शन में आपका ब्राइडल मेकअप निखर उठेगा और आप सबसे खूबसूरत नजर आएंगी।

Pre-Bridal Skincare Tips: शादी का दिन हर युवती के जीवन का सबसे खास दिन होता है। हर महिला इस अवसर पर सबसे खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहती है। इसके लिए वह वेडिंग मेकअप भी करवाती हैं, लेकिन मेकअप तभी निखरता है, जब आपकी स्किन परफेक्ट होती है। यहां हम आपको ग्लोइंग स्किन के लिए कुछ यूजफुल होम रेमिडीज के बारे में बता रहे हैं। अगर युवतियां अपनी स्किन नेचर के अनुसार इन्हें आज से ही अप्लाई करना शुरू कर देंगी तो वेडिंग फंक्शन वाले दिन तक आपकी स्किन स्पॉटलेस और ग्लोइंग हो जाएगी।

स्किन को बनाएं ग्लोइंग
वैसे तो स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स आपको मिल जाएंगे। लेकिन अधिकांश में ऐसे केमिकल्स मिले होते हैं, जिससे स्किन को काफी नुकसान होता है। इससे बचने के लिए आप घर पर ही आसानी से फेस पैक बनाकर अप्लाई कर सकती हैं।

ऐसे होम मेड पैक्स को रेग्युलर अप्लाई करने से कुछ ही दिनों में आपकी स्किन दमकने लगेगी, और उस पर ब्राइडल मेकअप और निखर उठेगा। आमतौर पर युवतियां पिंपल्स, स्पॉट्स, ड्राइनेस या ऑयली स्किन जैसी प्रॉब्लम्स फेस करती हैं। इन सभी समस्याओं का समाधान होममेड फेस पैक से आसानी से किया जा सकता है। 

सावधानी से लगाएं फेस पैक 

अपनी फेस स्किन पर कोई भी पैक लगाते समय कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी है।

  • फेस पैक लगाने से पहले, अपने सिर के बालों को पीछे की ओर, चेहरे से दूर अच्छी तरह बांध लें, ताकि वो पैक लगाने के बाद बार-बार चेहरे पर ना आएं।
  • फेस पैक के अच्छे रिजल्ट के लिए स्किन को पैक लगाने से पहले अच्छी तरह से साफ जरूर कर लें, ताकि स्किन की ऊपरी लेयर पर मौजूद डस्ट पार्टिकल्स रिमूव हो जाएं।
  • फेस पैक को हाथों से नहीं लगाना चाहिए। पैक लगाने के लिए एक फ्लैट, चौड़े ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे पैक पूरे फेस स्किन पर अच्छी तरह से और एक समान रूप से लग जाएगा। 
  • पैक लगाते समय ध्यान रखें कि आंखों के आस-पास की संवेदनशील त्वचा और होंठों पर कोई भी पैक ना लगे। इससे किसी तरह की परेशानी हो सकती है।
  • फेस पैक लगाने के बाद सूखने तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें। यानी अच्छी तरह सूखने से पहले इसे फेस से रिमूव करने की कोशिश ना करें।
  • फेस पैक सूखने के बाद इसको हमेशा ताजे और साफ पानी से धो कर ही इसे हटाना चाहिए। बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी से फेस पैक रिमूव करने से बचना चाहिए।

ईजी-इफेक्टिव फेस पैक्स

बेसन-दही फेस पैक: स्किन में फ्रेशनेस और सॉफ्टनेस लाने के लिए आप एक आसान फेस पैक बना सकती हैं। इसके लिए चोकर, बेसन, दही, शहद और अंडे का मिश्रण मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगा सकती हैं। लगाने के कुछ देर बाद जब पैक चेहरे पर सूख जाए तो ताजे साफ पानी से धो डालें।

ड्राय स्किन के लिए पैक: अगर आपकी स्किन ड्राय है तो यह फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच चोकर में एक चम्मच बादाम पावडर, एक चम्मच शहद, थोड़ा दही और एक अंडे की जर्दी लें। सबको आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को गाढ़ा बनाने के लिए इसमें थोड़ा दूध मिला लें। अब इस पैक पर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। कुछ देर बाद जब यह सूख जाए तो साफ नॉर्मल पानी से धो लें।

ऑयली स्किन के लिए पैक: अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह फेस पैक घर में बनाकर अप्लाई कर सकती हैं। इसके लिए 2 चम्मच चोकर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच बादाम पावडर, एक चम्मच शहद, थोड़ी दही और अंडे का सफेद भाग लें। इन सबको एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा लें। जब यह सूख जाए या 15 मिनट बाद सादे-साफ पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो या तीन बार लगा सकती हैं। 

ऑयली-सेंसिटिव स्किन के लिए: अगर आपकी स्किन ऑयली है, उस पर कील-मुंहासे यानी पिंपल्स है या सेंसिटिव स्किन है तो आपको ऑयली और एमोलिएंट युक्त नरिशिंग पैक नहीं लगाना चाहिए। ऑयली स्किन पर मुल्तानी मिट्टी लगाएं और सूखने पर पानी से अच्छी तरह धो लें, ताकि स्किन पोर्स बंद ना हो जाएं। 

स्पॉटी स्किन के लिए: अगर आपकी स्किन पर दाग-धब्बे हैं तो हर्बल फेस पैक लगा सकती हैं। इसके अलावा दही, शहद और अंडे की सफेदी के साथ मिलाकर बनाए गए फेस पैक को भी चेहरे पर लगा लगा सकती हैं। फेस पैक सूखने पर साफ पानी से धो लें।

5379487