Logo
election banner
Memory Booster Food: आज की तनाव तथा भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोगों को भूलने की समस्या है। आपने देखा होगा कि अक्सर लोग अपनी चीजों को इधर-उधर रखकर भूल जाते है और इसके बाद होने वाली झुंझलाहट से आपका पूरा मूड खराब हो जाता है। यदि आप ऐसे ही भुलक्कड़ नहीं बनना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके काम का है। जानिए याददाश्त को मजबूत करने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में।

Memory Booster Food: बढ़ती उम्र के साथ हमारे दिमाग में भी कई परिवर्तन होते है। इन परिवर्तनों के कारण हामरी स्मृति व संज्ञानात्मक क्षमतांए भी प्रभावित होती है। आपने देखा होगा कि अक्सर लोग अपनी चीजों को इधर-उधर रखकर भूल जाते है। इसके बाद उन चीजों को ढूंढने के कारण अजीब सी झुंझलाहट होने लगती है और पूरा मूड खराब हो जाता है। अपनी याददाश्त को बनाए रखने के लिए एक अच्छी डाइट काफी अहम होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आपकी याददाश्त तथा शारीरिक क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करेंगे। 

सीड्स
दिमाग को तेज बनाने के लिए आप अपनी डाइट में सीड्स को शामिल कर सकते है। इनमें पोषक तत्व जैसे विटामिन-ए, सी, के, बी, कैल्शियम तथा आयरन भरपूर मात्रा में पाये जाते है। इसके अलावा आप कद्दू के बीज, खरबूजे के बीज, सूरजमुखी के बीज या चिया सीड्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। ये दिमाग को शार्प बनाने के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन है, क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट रिच होने के कारण आपको विभिन्न सारे फायदे होते है। 

हल्दी
हल्दी दिमाग के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है। इसके सेवन से शरीर में डोपामाइन हार्मोन बढ़ता है और मेमोरी बूस्ट होती है। इसके साथ ही हल्दी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है, जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है। इसको डाइट में शामिल करके आप ब्रेन में ऑक्सीजन की मात्रा को भी दुरूस्त कर सकते है। 

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में मौजूद कोकोआ मेमोरी व याददाश्त दोनों को बूस्ट करने में मदद करता है। यह भी ब्रेन के लिए एक सुपरफूड है। वही, इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पायें जाते है, जो तनाव से राहत दिलाने में मदद करते है। 

अखरोट
अखरोट का सेवन शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अखरोट में पोषक तत्व जैसे-अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स भरपूर मात्रा में पाये जाते है। इसके सेवन से दिमाग को ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में राहत मिलती है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड व पॉलीफेनोल्स भी पाया जाता है, जो शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। 

ब्रोकली
ब्रोकली के सेवन से आपकी ब्रेन हेल्थ स्ट्रांग हो सकती है। इसमें ओमोगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन-ई, आयरन व कॉपर की मात्रा पाई जाती है, जिससे दिमाग की मेमोरी की क्षमता में सुधार होता है। 

jindal steel Ad
5379487