Logo
election banner
Liver Damage: लीवर शरीर का एक अहम अंग है, जो कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करता है। हमारी रोजाना की कुछ ऐसी आदतें हैं जिनका लिवर पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इन खराब आदतों से लीबर के डैमेज होने तक का खतरा भी रहता है। जानिए ये आदतें कौन सी हैं, जिनमें सुधार करके आप अपने लिवर को स्वस्थ रख सकते है।

Liver Damage: लीवर मनुष्य के शरीर का काफी महत्वपूर्ण अंग होता है, जो रक्त को साफ करने, जहरीले पदार्थों को खत्म करने, खनिज और विटामिन का भंडारण करने तथा कई पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलने सहित 500 से अधिक आवश्यक कार्यों को पूरा करता है। इसलिए जीवित रहने के लिए लिवर का हेल्दी रहना बेहद जरूरी होता है।  

हालांकि ऐसी कई बुरी आदतें हैं जो व्यक्ति अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में अपना लेते हैं जिससे लिवर के खराब होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए लिवर को हेल्दी रखने के लिए सही खान-पान और रहन-सहन दोनों का हेल्दी होना अति आवश्यक है। अगर आप इन आदतों में समय से सुधार नहीं करते हैं तो आपको लिवर से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

इन 5 खराब आदतों से हो सकता हैं लिवर खराब 

अत्यधिक शराब का सेवन 

शराब लीवर के लिए जहर के समान है। अत्यधिक शराब का सेवन लिवर के खराब होने का सबसे प्रमुख कारण है। शराब की अधिक मात्रा शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने की लिवर की क्षमता को कम कर देती है। इससे लाल रक्त कोशिका की मात्रा में भी वृद्धि हो सकती है जो किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, जिससे लीवर के फेल होने का खतरा भी रहता है। इसलिए शराब का सेवन न करें। 

पर्याप्त पानी न पीना

एक व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए। हालाँकि यह बहुत अधिक लग सकता है, मानव शरीर लगभग 66% पानी से बना है। यदि लीवर निर्जलित है, तो यह अपनी दीर्घायु भी खो देता है और शरीर के बाकी हिस्सों की देखभाल करने में असमर्थ हो जाता है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। आप पानी के साथ ही, अन्य पेय पदार्थ जैसे जूस, नारियल पानी और ग्रीन टी भी पी सकते है। यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट और डिटॉक्स करने में मदद करते है। 

धूम्रपान (स्मोकिंग) 

सिगरेट का धुआँ एक ऐसी आदत है जो अप्रत्यक्ष रूप से लीवर को प्रभावित करती है। सिगरेट के धुएं में पाए जाने वाले जहरीले रसायन धीरे-धीरे लिवर तक पहुंचते हैं, जिससे ऑक्सीडेटिव तनाव होता है। परिणामस्वरूप, लीवर मुक्त कणों का उत्पादन शुरू कर देता है जो लीवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे लिवर को कैंसर का खतरा रहता है। साथ ही, यह फेफड़ो व दिल के लिए भी काफी हानिकारक है। 

नींद की कमी

नींद की कमी के कुछ आश्चर्यजनक खतरे है। नींद पूरी न होने के कारण शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं, जिनमें लिवर भी शामिल हैं। पूरी नींद नहीं लेने के कारण सार्केडियन रिदम बिगड़ जाता हैं, जिसके कारण सेहत प्रभावित होती है। इसलिए रोज रात को 8-9 घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है। 

दवाइयों का अति प्रयोग

दवाइयों का अधिक मात्रा में सेवन करना लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। इनके अधिक उपभोग से लिवर धीरे-धीरे प्रभावित होते है, जिससे लिवर डैमेज भी हो सकता है। इसलिए कभी भी खुद की मर्जी से किसी भी दवा का उपयोग न करें। हमेशा किसी डॉक्टर के परामर्श के बाद ही कोई दवा का उपयोग करें। 


 

5379487