Logo
election banner
Honey Health Benefits: शहद बेहद गुणकारी होता है यही वजह है कि आयुर्वेद में इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है। रोज शहद खाने के बड़े फायदे जान लें।

Honey Health Benefits: कई फूड डिशेस का स्वाद बढ़ाने वाला शहद बेहद गुणकारी होता है। इसमें मौजूद औषधीय तत्व कई बीमारियों में लाभ पहुंचाते हैं। यही वजह है कि आयुर्वेद में शहद को बेहद हितकारी बताते हुए कई औषधियों में इसका प्रयोग करने की सलाह दी गी है। शहद एक नेचुरल स्वीटनर होता है जो कि एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। इसका उपयोग घाव को तेजी से भरने में और जलन में काफी फायदेमंद होता है। 

पोषक तत्वों से भरपूर है शहद
शहद में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होने के साथ ही अमीनो एसिड, विटामिंस, मिनरल्स, आयरन, जिंक आदि पाए जाते हैं। 

3 बड़ी बीमारियों में फायदेमंद

दिल की सेहत - आजकल कम उम्र में ही लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां होने लगी हैं। इसके पीछे लाइफस्टाइल, फूड समेत कई कारण जिम्मेदार हैं। हालांकि शहद का सेवन आपको दिल की बीमारियों से बहुत हद तक बचा सकता है। मायोक्लीनिक के मुताबिक शहद में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है। रोज 2 चम्मच सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। 

पेट की सेहत - पेट से जुड़ी बीमारियां इस वक्त काफी आम हो चुकी हैं। पेट से जुड़ी समस्याओं पर अगर ध्यान न दिया जाए तो ये काफी गंभीर स्थिति पैदा कर सकती हैं। रिसर्च में सामने आए नतीजों के मुताबिक शहद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट कंडीशन जैसे डायरिया में काफी आराम पहुंचाता है। ओरल रिहाइड्रेशन थैरेपी में भी हनी काफी प्रभावी होता है। 

मोटापा - आपके शरीर में अगर काफी चर्बी चढ़ गई है तो शहद इसे कम करने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स फैट कम करते हैं। वजन घटाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू निचोड़कर रस डालें। इसे पीने से मोटापा घटाने में मदद मिल सकती है। 

jindal steel
5379487