Skin Care Tips: गर्मी के दिनों में बॉडी डिहाइड्रेट होना बेहद कॉमन है। शरीर में पानी की कमी होने का असर स्किन पर पड़ता है। धूप में निकलने पर त्वचा काली होना भी एक बड़ी समस्या रहती है। आप अगर इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। गर्मी में स्किन पर एक्स्ट्रा ऑयल आना, ज्यादा पसीना आना जैसी परेशानियां उभरती हैं। ऐसे में त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। 

स्किन केयर टिप्स

स्क्रब रगड़े नहीं - अक्सर स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे पर मौजूद डेड स्किन को हटाने के लिए किया जाता है ताकि चेहरे का ग्लो दोबारा लौट आए। हालांकि गर्मी के दिनोंम में इसका कम इस्तेमाल करना चाहिए। स्क्रब के दौरान ज्यादा घिसने से त्वचा खराब हो सकती है, क्योंकि धूप और गर्मी की वजह से स्किन बहुत सेंसेटिव हो जाती है, इसीलिए माइल्ड स्क्रब ही करें। 

इसे भी पढ़ें: Besan Facial: चेहरे की चमक लौटा देगा बेसन का फेशियल, इस तरीके करें इस्तेमाल, बिना खर्च स्किन करने लगेगी ग्लो

सनस्क्रीन का चुनाव - गर्मी में सूरज की यूवी किरणों से त्वचा के बचाव के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। सनस्क्रीन का सही चुनाव जरूरी है। ऐसी सनस्क्रीन चुनना चाहिए जिसका एसपीएफ 50 से कम रहे। 

विटामिन ई लगाएं - स्किन को चमकदार बनाने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्मी के दिनों में इसके उपयोग से त्वचा चमकदार बनी रहेगी। इसके अलावा विटामिन ई वाली क्रीम, फेश वॉश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मॉइश्चराइज़र का यूज - गर्मी के दिनों में कई लोग मॉइश्चराइज़र लगाने से बचते हैं, हालांकि चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइज़र जरूर लगाना चाहिए। मार्केट के ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बजाय एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: कोहनी के कालेपन की वजह से नहीं पहन पाते टीशर्ट, 5 घरेलू नुस्खे आज़माएं, जल्द दिखेगा असर

हैवी मेकअप से बचें - गर्मी के दिनों में हैवी मेकअप से बचना चाहिए, इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। तेज गर्मी के चलते हैवी मेकअप की वजह से स्किन पर रिएक्शन हो सकता है। रात में मेकअप को हटाना भी जरूरी है, इसके लिए सही तरीके से फेस क्लीनिंग करना चाहिए। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)