Logo
election banner
Winter Skin Care Tips: सर्दियां आते ही लोग पानी पीने की मात्रा को कम कर देते है। जिससे हमारे शरीर और त्वचा को कई नुकसान होता है। ऐसे में हमें अपनी रूखी त्वचा का ख्याल रकना चाहिए।

सर्दियों में पानी पिएं: सर्दियों में हमारी त्वचा बहुत शुष्क और खुरदुरी (स्किन ड्राईनेस) हो जाती है। ठंड के मौसम की हवा शुष्क होती है जिससे हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इससे त्वचा बार-बार रूखी हो जाती है और फटी हुई दिखने लगती है। इसके अलावा जब हम गर्म कमरे से बाहर निकलकर ठंडी हवा में जाते हैं तो इसका हमारी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा जब सर्दी का मौसम शुरू होता है तो हम अक्सर ठंड के कारण कम पानी पीने लगते हैं। जो त्वचा की सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है.

आपको बता दें कि पानी शरीर और त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। कम पानी पीने से भी हमारी त्वचा बहुत रूखी, खुरदरी और शुष्क हो जाती है। ऐसी रूखी त्वचा पर झुर्रियाँ और दरारें पड़ने लगती हैं। यह फटने और छिलने लगता है। तो आइए जानते हैं विशेषज्ञों के अनुसार सर्दियों में कितने गिलास पानी पीना चाहिए।

Health News, Drinking Water While Standing Is Injurious To Health,  Disadvantages Of Drinking Water Standing | खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए  है नुकसानदायक, शरीर में हो सकती हैं ये दिक्कत

जानिए आपको हर दिन कितना पानी पीना चाहिए

  • सर्दियों में त्वचा की खास देखभाल की जरूरत होती है। सर्दियों में हमें खूब पानी पीना चाहिए। पानी पीने से हमारी त्वचा हाइड्रेट रहती है और वह स्वस्थ, सुंदर और चमकदार बनी रहती है। विशेषज्ञों के मुताबिक , रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है, जिससे त्वचा हाइड्रेटेड रह सकती है। इसके अलावा सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां और अमरूद, सेब, मौसमी फल आदि का सेवन करना चाहिए। ये सभी त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं।
    How much water should one drink daily to avoid skin dryness in winter |  सर्दियों में त्वचा के रूखेपन से बचने के लिए रोजाना कितना पानी चाहिए पीना?,  देखें एक नजर |

जानिए सर्दियों में कम पानी पीने से क्या होता है?

  • त्वचा और होंठ शुष्क, खुरदरे और फटे हो जाते हैं - हम सर्दियों में कम पानी पीते हैं। शरीर में पानी की कमी के कारण होंठ रूखे और फटने लगते हैं जिसके कारण ये आसानी से फट जाते हैं। पानी की कमी के कारण त्वचा रूखी हो जाती है। जिससे झुर्रियां, दरारें और छाले हो सकते हैं।
  • आपको सिरदर्द और थकान महसूस हो सकती है - शरीर में पानी की कमी के कारण सिरदर्द और तनाव हो सकता है।
  • पेट संबंधी परेशानियां- कब्ज, एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है.
  • बढ़ सकता है वजन - पानी पीने से वजन कम होता है, इसके बिना वजन बढ़ता है।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है - शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी तो आप कई बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं।
jindal steel Ad
5379487