Logo
election banner
Yogasana For Belly Fat: पेट पर चढ़ी चर्बी से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। जिम में पसीना बहाने के बजाय योगासन की मदद से लटकती तोंद अंदर की जा सकती है।

Yogasana For Belly Fat: शरीर को हेल्दी बनाने के लिए योगासन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। योगासन की मदद से शरीर के हर मर्ज का इलाज किया जा सकता है। आजकल शरीर पर फैट चढ़ने से लोग काफी परेशान रहते हैं। लटकती तोंद और कमर पर चढ़ी चर्बी शरीर की खूबसूरती बिगाड़ देती है और कई बीमारियों का शरीर में प्रवेश करने का रास्ता खोल देती है। 

आप अगर बैली फैट से परेशान हैं और चाहते हैं कि लटकती तोंद अंदर हो जाए तो इसमें कुछ योगासन आपकी मदद कर सकते हैं। इन योगासनों को करने के बाद आपको जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

5 योगासन कम करेंगे मोटापा

नौकासन - नौकासन, जिसे बोट पोज के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसा योगासन है जो पेट की चर्बी कम करने और कोर को मजबूत बनाने में काफी कारगर माना जाता है। यह आसन आपके शरीर को नाव के आकार जैसा बना देता है, इसीलिए इसे नौकासन कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें: Pranayama Benefits: स्ट्रेस, एंजाइटी से परेशान हैं तो रोज़ करें प्राणायाम, मन को स्थिरता, मजबूती देता है ये योगासन

भुजंगासन - भुजंगासन, जिसे कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रभावी बैकबेंडिंग योगासन है जो पेट की चर्बी कम करने, रीढ़ को लचीला बनाने और पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है। इस आसन में आपका शरीर जमीन पर लेटे हुए कोबरा के फन जैसा आकार बनाता है।

कुंभकासन - कुंभकासन, जिसे प्लैंक पोज के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रभावी योगासन है जो पूरे शरीर को मजबूत बनाने और core को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह आसन आपके शरीर को एक सीधी रेखा में लाता है, जो एक मटके (कुंभ) के आकार जैसा दिखता है, इसीलिए इसे कुंभकासन कहा जाता है।

उष्ट्रासन - उष्ट्रासन, जिसे camel pose के नाम से भी जाना जाता है, एक घुटने के बल झुकने वाला बैकबेंडिंग योगासन है। यह आसन शरीर को ऊंट के कूबड़ जैसा आकार देता है, इसलिए इसे उष्ट्रासन कहा जाता है। यह आसन पीठ और रीढ़ को लचीला बनाने, छाती को खोलने और पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Paschimottanasana: नींद से जुड़ी परेशानियों में लाभदायक है पश्चिमोत्तासन, तनाव घटाता है; हाई ब्लड प्रेशर करता है कम

धनुरासन - धनुरासन, जिसे धनुषासन या बौ पोज के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रभावी बैकबेंडिंग योगासन है जो पूरे शरीर को मजबूत बनाने, पाचन को दुरुस्त करने और रीढ़ को लचीला बनाने में मदद करता है। इस आसन में आपका शरीर एक तना हुआ धनुष जैसा आकार बनाता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

5379487