Gardening Tips: पौधों की देखभाल के दौरान अनजाने में की गई कुछ गलतियां इनकी ग्रोथ पर असर डालती हैं। आपको अगर बागवानी का नया-नया शौक पैदा हुआ है तो कुछ बातें आपके लिए जानना बेहद जरूरी हैं। बागवानी के दौरान की गई ये गलतियां न सिर्फ हरे-भरे पौधों की ग्रोथ को रोक सकती हैं, बल्कि ये उन्हें सुखा भी सकती हैं। हर कोई चाहता है कि उसका बगीचा या बालकनी हरे-भरे पौधों से खूबसूरती और ताजगी बिखेरती रहे। आप भी अगर बागवानी को ठीक से समझना चाहतें हैं तो 5 गलतियां करने से बचें। 

गार्डनिंग के दौरान ध्यान रखने वाली बातें

ठीक और पर्याप्त जगह - आप अगर गमले में या जमीन पर पौधा रोपने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि दो पौधों के बीच में पर्याप्त स्पेस रहे। एक गमले में कभी भी चार-पांच पौधों के बीज डालने की गलती न करें। इससे कोई भी पौधा सही तरीके से नहीं उग सकेगा। अगर पौधे बड़े भी हुए तो उनमें फल-फूल नहीं आ सकेंगे। पौधे जल्द ही सूख भी सकते हैं। 

धूप - पौधों को उगाने के दौरान उन्हें सूर्य की पर्याप्त रोशनी मिलनी जरूरी होती है। इस बात का ध्यान रखें कि आप आउटडोर पौधा लगा रहे हैं या इनडोर। अगर आउटडोर पौधा है तो उसे ऐसी जगह पर रखें जहां से उस पर पर्याप्त धूप पड़ सके। अगर ऐसा नहीं होगा तो पौधा मुरझाकर सूख जाएगा। 

कैमिकल फर्टिलाइज़र - आपने नई-नई गार्डनिंग शुरू की है तो इस बार का ध्यान रखें कि पौधों के लिए नेचुरल फर्टिलाइज़र का ही उपयोग करें। कैमिकल वाली खाद से कुछ वक्त के लिए तो पौधा बेहतर ग्रोथ करेगा, लेकिन लंबे वक्त के लिहाज से कैमिकल वाला फर्टिलाइजर पौधों को नुकसान पहुंचाएगा। 

मौसम का चुनाव - पौधे को रोपने के लिए सही मौसम का चुनाव बेहद जरूरी होता है। कई पौधे मौसम के अनुसार रोपे जाते हैं, कई को मौसम से बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। आप अगर बाजार से महंगे बीज खरीद लाए हैं तो इन्हें रोपने का सही तरीका भी जानें और सही मौसम का चुनाव करें। 

पानी की मात्रा - जो लोग नई बागवानी शुरू करते हैं उन्हें ठीक से ये पता नहीं होता है कि पौधों को कितना पानी देना चाहिए। पौधे को दिया कम या ज्यादा पानी दोनों ही नुकसानदायक होता है और इससे पौधे मुरझा सकते हैं। पानी तेज धूप में देने के बजाय एकदम सुबह या शाम को दिया जाना चाहिए।