Rose planting Tips: बहुत से लोगों को गार्डनिंग काफी पसंद होती है। अपने घर की बगियां में वे कई तरह के पेड़ पौधों को लगाते हैं। शायद ही कोई ऐसी बगिया हो जिसमें गुलाब का पौधा न रहता हो। गुलाब के पौधे ने सिर्फ आपके बगीचे को खूबसूरत बना देते हैं बल्कि उनकी खुशबू हर किसी का मन मोह लेती है। हालांकि कई बार सही तरीके से गुलाब के पौधे की देखभाल न करने से उसमें ज्यादा मात्रा में फूल नहीं  आ पाते हैं। 

आप अगर गार्डनिंग के शौकीन हैं और आपके बगीचे में गुलाब के पौधे में फूल नहीं आ पा रहे हैं तो कुछ गार्डनिंग टिप्स काफी मददगार साबित हो सकती हैं। 15 दिनों में ही इन टिप्स की मदद से पौधा कलियों से भर जाएगा। 

5 आसान गार्डनिंग टिप्स 

अंडे के छिलके - ये जानकर आपको हैरानी होगी, लेकिन अंडे के छिलके एक बेहतरीन खाद की तरह काम कर सकते हैं। पहले अंडे के छिलके को सुखाएं और फिर उसके पीस लें। ये गुलाब के पौधे के लिए फर्टिलाइज़र की तरह काम करेगा। अंडे के छिलके के पाउडर को मिट्टी में मिलाएं। इससे मिट्टी में कैल्शियम की कमी दूर होगी और पौधे में फूल आने की शुरुआत हो जाएगी। 

कॉफी - गुलाब और मोगरे के पौधे के लिए कॉफी एक फर्टिलाइज़र की तरह काम करती है। कॉफी डालने से मिट्टी में नाइट्रोजन की कमी पूरी हो जाती है और पौधे की ग्रोथ में आसानी होती है। गुलाब के पौधे की मिट्टी में कॉफी डालकर आप 15 दिनों में अंतर महसूस कर सकते हैं। 

प्याज का पानी - एक बर्तन लें और उसमें प्याज के छिलके उतार कर डाल दें। अब इसमें पानी भर दें और बर्तन को तीन दिनों के लिए छोड़ दें। तीन दिनों के बाद प्याज के पानी को छाने और उसे गुलाब की जड़ों में डालें। ऐसी प्रक्रिया कुछ दिनों तक करने से गुलाब का पौधा तेजी से पनपने लगेगा। 

उपजाऊ मिट्टी - गार्डनिंग के दौरान पौधा लगाते वक्त एक बड़ी गलती मिट्टी के चुनाव को लेकर होती है। पौधे की सही ग्रोथ के लिए उपजाऊ मिट्टी होना जरूरी है। इसके लिए 5 से 8 पीएच वाली मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए। मिट्टी में वार्म कम्पोस्ट, कोटोपिट और भुरभुरी मिट्टी भी मिलाएं।

गोबर - पौधों के लिए सबसे बढ़िया और पारपंरिक खाद गाय का गोबर होती है। सूखे गोबर को गुलाब के पौधे की जड़ में डालें और उसे जरूरत और मौसम के मुताबिक पानी देते रहें। इससे पौधा हेल्दी होगा और कीड़े भी नहीं लगेंगे। कुछ वक्त में प्लांट में कलियां आनी शुरू हो जाएंगी।