Logo
Yogasana For Stress: चिंता और तनाव को दूर करने के लिए योगासन का अभ्यास असरदार हो सकता है। 4 योगासन इस समस्या को काबू में करने में मदद कर सकते हैं।

Yogasana For Stress: तनावपूर्ण जीवनशैली आजकल आम बात हो गई है।  काम का बोझ, घरेलू जिम्मेदारियां और अन्य चिंताएं तनाव का कारण बन सकती हैं।  तनाव से निपटने के लिए कई तरीके हैं, और योग उनमें से एक है।  योगासन न केवल शरीर को स्वस्थ रखते हैं, बल्कि मन को भी शांत करते हैं और तनाव कम करते हैं। आप अगर नियमित योगासन का अभ्यास करते हैं तो इसके आपको चौंकाने वाले परिणाम मिल सकते हैं। 

योगासन का सही तरीके से करना बेहद जरूरी है, इसीलिए योग्य प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में ही इन्हें किया जाना चाहिए। तनाव और चिंता को दूर करने में 4 योगासन असरदार हो सकते है। जानते हैं इनके बारे में..

4 योगासन कर सकते हैं तनाव कम

बालासन (Child's Pose): घुटनों के बल बैठ जाएं और पैरों को कूल्हों की चौड़ाई से अलग रखें। धीरे-धीरे आगे झुकें और माथे को जमीन पर टिका लें। हाथों को शरीर के किनारों पर या सिर के ऊपर फैलाएं। गहरी सांस लें और 30 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें। यह आसन तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। यह रीढ़ की हड्डी और कंधों को भी आराम देता है।

इसे भी पढ़ें: Vajrasana Benefits: कमजोर डाइजेशन को सुधारता है वज्रासन, नियमित अभ्यास से मिलेंगे 6 बड़े फायदे

विपरीत करणी (Legs-Up-the-Wall Pose): दीवार के सामने एक कंबल बिछाएं और पीठ के बल लेट जाएं। नितंबों को दीवार के पास रखें और पैरों को सीधा दीवार पर चढ़ा दें। हाथों को शरीर के किनारों पर रखें या आराम से छाती पर रखें। गहरी सांस लें और 5-10 मिनट तक इसी मुद्रा में रहें। यह आसन थकान और तनाव को कम करने में मदद करता है। यह पैरों और टखनों में सूजन को भी कम करता है।

अधोमुख श्वानासन (Downward-Facing Dog Pose): चारों हाथों और पैरों के बल जमीन पर आएं। कूल्हों को ऊपर उठाएं और शरीर को एक उल्टे V आकार में बनाएं। एड़ी को जमीन पर टिकाने का प्रयास करें या पैरों को थोड़ा झुकाएं। गहरी सांस लें और 30 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें। यह आसन तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। यह रीढ़ की हड्डी, कंधों और पैरों को भी खींचता है।

शवासन (Corpse Pose): पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को शरीर के किनारों पर रखें। आंखें बंद करें और शरीर को पूरी तरह से शांत होने दें। गहरी सांस लें और 5-10 मिनट तक इसी मुद्रा में रहें। यह आसन तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। यह मन को शांत करता है और शरीर को आराम देता है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Fat: कमर की चर्बी घटाने में मदद करेंगे 3 योगासन, नियमित अभ्यास से दिखेगा असर, सीखें करने का तरीका

इन बातों का रखें ध्यान

  • योगासन करने से पहले 5-10 मिनट का हल्का व्यायाम या गर्मजोशी जरूर करें।
  • योगासन करते समय अपनी सांस पर ध्यान दें और धीरे-धीरे श्वास लें।
  • किसी भी योगासन में दर्द या तकलीफ महसूस होने पर उसे तुरंत बंद कर दें।
  • यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो योगासन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487