Logo
election banner
Winter Tips to keep Room Warm: सर्दी के मौसम में घर को हीटर से गर्म रखने के बजाय कुछ अन्य तरीके भी अपनाए जा सकते हैं जो कारगर साबित होंगे।

Winter Tips to keep Room Warm: सर्दियों के मौसम में तेज ठंडी हवाओं से शरीर कंपकंपा जाता है। घर के बाहर ही नहीं कई बार तो अंदर भी इतनी ज्यादा ठंडक महसूस होती है कि रहना मुश्किल सा लगता है। इस स्थिति से निपटने के लिए बहुत से लोग घरों में हीटर जलाकर छोड़ देते हैं। हीटर रूम को तो गर्म करता है लेकिन रातभर इसे जलाना न सिर्फ जेब पर काफी भारी पड़ता है, बल्कि कई बार ये रिस्की भी हो सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे बिना हीटर के ही आप अपने घर को गर्म रख सकते हैं। 

रूम गर्म रखने के आसान तरीके

लाइट - हीटर से निकलने वाली तेज हीट कमरे को गर्म रखने में मदद करती है। ऐसा ही कुछ अगर आप कमरे में तेज रोशनी वाली लाइट्स लगाएं तो भी हो सकता है। रूम में तेज लाइट्स जलाने से उसकी हीट रूम को गर्म करने में मदद करेगी। 

पर्दे, कालीन - रूम का टेम्परेचर मेंटेन रखने के लिए जमीन पर कालीन बिछाकर रख सकते हैं, इससे फर्श की ठंडक आप तक नहीं पहुंचेगी और पैरों में गर्मी बनी रहेगी। इसके साथ ही घर की खिड़कियों पर मोटे पर्दे डाल दें, जिससे हवा चलने पर भी वह सीधे आप तक नहीं पहुंचे और रूम में तेज ठंडक महसूस न हो। 

बबल रैप - कमरे मे गर्माहट बरकरार रखने के लिए बबल रैप को लगाया जा सकता है। ग्रीन हाउस विंडों में इन्हें लगा सकते हैं। हालांकि इनका उपयोग इंसुलेटिंग विंडो शेड्स के साथ भी किया जा सकता है। इससे कमरे में बाहरी ठंड नहीं आ पाएगी और कमरे की हीट बरकरार रहेगी। आपको रूम हीटर भी चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

वूलन बेडशीट - सर्दी के मौसम में अपने बेड पर गर्म बेडशीट ही बिछाकर रखनी चाहिए। अगर बेडशीट जल्द ठंडी हो जाती है तो रात में सोने के दौरान आपको ठंडक महसूस होने लगेगी। इसलिए विंटर में वूलन बेडशीट भी बिछाई जा सकती है जो कि बिस्तर को गर्म रखने में मदद करेगी और आप इत्मिनान से सो सकेंगे। 

हॉट वाटर बैग - सर्दियों में रूम को गर्म रखने के तरीकों के साथ आप सीधे खुद भी शरीर की गर्माहट बरकरार रख सकते हैं। इसके लिए हॉ वाटर बैग काफी कारगर रहेगा। इसमें एक बार गर्म पानी भरने के बाद ये काफी वक्त तक शरीर को गर्माहट देने में मददगार होता है। 

5379487